Bharat Express

T20 World Cup 2024: माइकल वॉन और एडम गिलक्रिस्ट ने ICC पर साधा निशाना, भारत का पक्ष लेने का लगाया आरोप

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा वित्तीय विचारों को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम के सभी मैच भारतीय समय अनुसार रात के 8 बजे से शुरू किए गए थे.

Michael Vaughan And Adam Gilchrist

माइकल वॉन और एडम गिलक्रिस्ट (फोटो- IANS)

T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम ने T20 विश्व कप 2024 में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को सेमीफाइनल में 68 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया बिना कोई मैच हारे फाइनल में पहुंच गई है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा वित्तीय विचारों को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम के सभी मैच भारतीय समय अनुसार रात के 8 बजे से शुरू किए गए थे. इसके अलावा, यह पहले से ही निर्धारित था कि अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची तो उसका मैच गुयाना में खेला जाएगा.

पूर्व खिलाड़ियों का ICC पर आरोप

पूर्व इंग्लिश खिलाड़ी माइकल वॉन और उनके समकालीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने ICC पर भारत के पक्ष में काम करने का आरोप लगाया है. एक पॉडकास्ट में दोनों ने कहा कि ICC भारत के प्रति झुकाव दिखा रहा है. वॉन ने कहा, “यह उनका टूर्नामेंट है. वे जब चाहें खेल सकते हैं, उन्हें पता होता है कि उनके सेमीफाइनल कहां हैं, वे हर एक मैच सुबह खेलते हैं ताकि लोग उन्हें भारत में टेलीविजन पर देख सकें. मैं समझता हूं कि क्रिकेट की दुनिया में पैसा बहुत मायने रखता है और मैं द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में भी यही समझता हूं, लेकिन आप सोचेंगे कि जब आप विश्व कप में उतरते हैं तो ICC को सभी के प्रति थोड़ा अधिक निष्पक्ष होना चाहिए.”

पहले से निर्धारित कार्यक्रम

माइकल वॉन की सबसे बड़ी शिकायत यह है कि भारतीय टीम को पहले से ही पता था कि अगर वे सेमीफाइनल में पहुंचे तो उनका मैच कहां खेला जाएगा, लेकिन यह पहली बार नहीं है कि किसी टीम का कार्यक्रम पहले से ही निर्धारित हो। 1992 के एकदिवसीय विश्व कप में, जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने की थी, ICC ने दोनों मेजबानों को घरेलू सेमीफाइनल मैच की गारंटी दी थी, जब तक कि वे एक दूसरे का सामना नहीं करते, उस स्थिति में ऑस्ट्रेलिया उनके सेमीफाइनल की मेजबानी करेगा. 1996 के एकदिवसीय विश्व कप में, जिसकी मेजबानी भारत और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से की थी, पाकिस्तान को अपने घर में क्वार्टरफाइनल खेलने की गारंटी मिली थी, जब तक कि वह भारत के खिलाफ न हो. चूंकि पाकिस्तान ने उस संस्करण के फाइनल की मेजबानी की थी, इसलिए भारत को क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल खेलने का मौका मिला था. इस कारण भारत और पाकिस्तान का क्वार्टर फाइनल बेंगलुरु में खेला गया.

भारतीय टीम की मेहनत और लगन

जो असली विश्व चैंपियन होता है वह किसी भी परिस्थिति में किसी भी टीम को हराने का दम रखता है, और भारतीय टीम भी कुछ ऐसा ही कर रही है. भारतीय टीम ने विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई है, जहां उनका मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा. यदि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को हराकर चैंपियन बनती है तो इसका कारण भारतीय टीम की मेहनत और लगन होगी, न कि ICC का किसी तरह का फेवर. भारतीय टीम का यह सफर दर्शाता है कि मेहनत, लगन और टीम स्पिरिट के साथ किसी भी चुनौती को पार किया जा सकता है. भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह एक गौरवपूर्ण क्षण है और पूरी उम्मीद है कि भारतीय टीम फाइनल में भी इसी जज्बे और आत्मविश्वास के साथ खेलते हुए विश्व कप का खिताब जीतेगी.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024, India vs England: हार के बाद छलका जोस बटलर का दर्द, बताया कहां हुई गलती

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read