Bharat Express

T20 World Cup 2024, USA vs CAN: टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका की शानदार शुरुआत, कनाडा को दी करारी शिकस्त

डलास के क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में कनाडा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रनों का टारगेट सेट किया, जिसे अमेरिका ने 14 गेंद शेष रहते हुए 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

USA beat Canada

अमेरिका ने कनाडा को हराया (फोटो- T20 World Cup)

T20 World Cup 2024, USA vs CAN: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आगाज हो गया है. इस मेगा इवेंट के पहले मैच में मेजबान अमेरिका ने कनाडा को हराकर शानदार आगाज किया है. डलास के क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में कनाडा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रनों का टारगेट सेट किया. जिसे अमेरिका ने 14 गेंद शेष रहते हुए 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस मुकाबले में एक समय पर अमेरिका अपनी दोनों सलामी बल्लेबाज का विकेट खोकर संघर्ष करता हुआ दिख रहा था लेकिन एंड्रीज गौस (65 रन) और आरोन जोन्स (94*) ने पारी को संभाला और मैच को पलट दिया.

USA ने कनाडा को 7 विकेट से रौंदा

दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिए 9.1 ओवर में 121 रनों की मजबूत साझेदारी की. एंड्रीज गौस ने 46 गेंदों का सामना करते हुए 65 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 3 छक्के भी लगाए. निखिल दत्ता ने उन्हें एरोन जॉनसन के हाथों कैच आउट करवा दिया. वहीं दूसरी छोड़ पर आरोन जोन्स ने 40 गेंदों में नाबाद 94 रन बनाए और टीम को आसान जीत दिला दी. जोन्स ने अपनी पारी में 4 चौके और 10 छक्के लगाए, जबकि कोरी एंडरसन 3 रन बनाकर नाबाद लौटे. कनाडा के कप्तान साद बिन जफर ने USA के खिलाफ 6 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन कोई भी गेंदबाज जोन्स और गौस के बल्ले को रोकने में कामयाब नहीं हो सके.

डिलन हेलिगर ने थोड़ा प्रभावित किया और 3 ओवर में 19 रन देकर एक विकेट चटकाए. वहीं निखिल दत्ता और कलीम सना को भी एक-एक सफलता मिली, लेकिन दोनों काफी महंगे साबित हुए. USA के कप्तान मोनांक पटेल और स्टीवन टेलर ने कनाडा से मिले 195 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरे लेकिन पहले ही ओवर में कलीम सना ने स्टीवन टेलर को चलता कर दिया. वह खाता खोले बिना एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद अमेरिकी कप्तान भी कुछ खास नहीं कर पाए और 16 गेंदों में 16 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें डिलन हेलिगर ने विकेट के पीछे श्रेयस मोव्वा के हाथों कैच आउट करवा दिया.  एरोन जोन्स प्लेयर ऑफ द मैच बनें.

कनाडा ने दिए थे 195 रनों का टारगेट

इससे पहले अमेरिका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. कनाडा ने पहले करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 194 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया और अमेरिका को जीत के लिए 195 रनों का टारगेट दिया. कनाडा को छठे ओवर में 43 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा. हरमीत सिंह ने एरोन जॉनसन (23) को कैच आउट करवा दिया. उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके लगाए. 8वें ओवर में टीम को परगट सिंह (5) के रूप में दूसरा झटका लगा.

कनाडा की ओर से नवतीत धालीवाल ने 44 गेंदों में सर्वाधिक 61 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 6 चौके और 3 छक्के लगाए. कोरी एंडरसन ने उन्हे जेस्सी सिंह के हाथों कैच आउट कराया. वहीं निकोलस किर्टन (31 गेंदों में 51 रन) दूसरे सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी रहे. दिलप्रीत सिंह 11 रन बनाए. अमेरिकी कप्तान ने कनाडा के खिलाफ 7 गेंदबाजों का प्रयोग किया. अली खान, हरमीत सिंह और कोरी एंडरसन को एक-एक सफलात मिली, जबकि दो खिलाड़ी रन आउट हुए.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

कनाडा- एरोन जॉनसन, नवनीत धालीवाल, परगट सिंह, निकोलस किर्टन, श्रेयस मोव्वा (विकेटकीपर), दिलप्रीत सिंह, साद बिन जफर (कप्तान), निखिल दत्ता, डिलन हेलिगर, कलीम सना, जेरेमी गॉर्डन.

अमेरिका- स्टीवन टेलर, मोनांक पटेल (कप्तान और विकेटकीपर), एंड्रीज गौस, आरोन जोन्स, नितीश कुमार, कोरी एंडरसन, हरप्रीत सिंह, शैडली वैन शल्किक, जसदीप सिंह, अली खान, सौरभ नेत्रावलकर.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय Team India में कौन-कौन से खिलाड़ी शामिल, आइए जानते हैं

-भारत एक्सप्रेस

Also Read