Bharat Express

WTC Final: क्या खत्म होगा ICC ट्रॉफी का सूखा? कोहली-रहाणे को करना होगा ‘लक्ष्मण-द्रविड़’ वाला कमाल

WTC Final: 444 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने तीन विकेट पर 164 रन बना लिये हैं और अब फाइनल जीतकर इतिहास रचने के लिये 280 रनों की जरूरत है. 

WTC Final

विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे (फोटो- ICC)

WTC Final: द ओवल में खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC 2023) का फाइनल मुकाबला 5वें और अंतिम दिन में पहुंच चुका है. रविवार को द ओवल के मैदान पर जब मैच खत्म होगा तो भारत या फिर ऑस्ट्रेलिया के हाथ में एक और ICC ट्रॉफी होगी. अभी तक के मैच में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है. वहीं बात करें टीम इंडिया की तो, गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी टीम ने अभी तक कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ा है. हालांकि चौथे दिन की खेल समाप्ति पर विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने भारत की उम्मीदें जरूर जगा दी हैं. विराट कोहली गजब के टच में नजर आ रहे हैं जबकि दूसरे छोर पर रहाणे ऊंगली में चोट लगने के बाद भी संयम के साथ बल्लेबाजी करते नजर आए हैं.

क्या भारत आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म कर पाएगा? यह सवाल सभी क्रिकेट फैंस के जेहन में है और भारत को अगर यह टॉफ्री हासिल करनी है तो निश्चित तौर पर इस जोड़ी को वही कमाल करना होगा जो ईडन गार्डेंस में कंगारुओं के खिलाफ वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने किया था.

वीवीएस-द्रविड़ की पारी ने कंगारुओं को दी थी मात

2001 में ईडन गार्डेंस में भारत फॉलोऑन खेल रहा था और तीसरे दिन दूसरी पारी में टीम ने चार विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद हार तय मानी जा रही थी. लेकिन यहां से द्रविड़ के साथ मिलकर वीवीएस ने गजब की पारी खेली. तीसरे दिन नाबाद लौटे दोनों बल्लेबाजों ने चौथे दिन खूब रन बटोरे और कोई विकेट नहीं गंवाया. पांचवें दिन के खेल में वीवीएस 281 रनों की पारी खेलकर लौटे और द्रविड़ 180 रन बनाकर आउट हुए. भारत ने यह मैच 171 रनों से जीता था. अब देखना होगा कि क्या कोहली-रहाणे वैसे ही कमाल कर भारत को जीत दिला पाते हैं या नही.

द्रविड़ इस वक्त भारतीय टीम के कोच हैं और अगर वे इन बल्लेबाजों के साथ अपने अनुभव साझा करते हैं तो कंगारुओं के खिलाफ भारत एक और ऐतिहासिक जीत दर्ज कर सकता है. बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में सर्वोच्च लक्ष्य 418 रन का रहा है जो सफलतापूर्वक हासिल किया गया जबकि इस मैदान पर 263 रन का रिकॉर्ड है.

ये भी पढ़ें: कैमरन ग्रीन के लपके कैच पर विवाद के बाद Shubman Gill का बवाल मचाने वाला ट्वीट वायरल, ICC से लिया पंगा!

चौथे दिन के खेल में क्या-क्या हुआ?

चौथे दिन आस्ट्रेलिया ने 4 विकेट पर 123 रन से आगे खेलना शुरू किया. मार्नस लाबुशेन तीसरे ओवर में विकेट गंवा बैठे जिन्होंने 41 रन बनाये. वह अपने कल के स्कोर पर ही उमेश यादव की ऑफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद का शिकार हुए. वहीं रविंद्र जडेजा ने 18 ओवर में 45 रन देकर तीन विकेट लिये. चौथे दिन उन्होंने कैमरन ग्रीन का विकेट चटकाया. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 270 रन के स्कोर पर घोषित की. एलेक्स कैरी ने 105 गेंद में 66 और मिचेल स्टार्क ने 47 गेंद में 51 रन बनाये. दोनों ने सातवें विकेट के लिये 120 गेंद में 93 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी ने भारत को काफी परेशान किया.

वहीं भारत की शुरुआत ठीक-ठाक रही. कप्तान रोहित शर्मा (43) और शुभमन गिल (18) ने कमिंस और स्कॉट बोलैंड का आत्मविश्वास से सामना किया. हालांकि चाय से ठीक पहले बोलैंड की उछालभरी गेंद पर गिल ने शॉट खेलने की कोशिश की और गली में कैमरन ग्रीन ने कैच लपक लिया. हालांकि रिप्ले से जाहिर था कि यह काफी करीबी मामला था क्योंकि गेंद जमीन के काफी करीब थी. लेकिन थर्ड अंपायर ने आउट करार दिया जिसके बाद मैदान पर दर्शकों ने ‘चीटर-चीटर’ कहकर ग्रीन की हूटिंग शुरू कर दी.

पुजारा के शॉट से हर कोई हैरान

इसके बाद रोहित ने चेतेश्वर पुजारा (27) के साथ मिलकर भारत की पारी को आगे बढ़ाया. रोहित सेट लग रहे थे तभी नाथन लियोन ने 20वें ओवर में उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दूसरा झटका दे दिया. इसके बाद कमिंस की गेंद पर पुजारा एक गैर पारंपरिक शॉट खेलकर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे. पुजारा से इस शॉट की उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी और यह वजह थी कि उनके आउट होने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया.

टीम इंडिया को 280 रनों की जरूरत

ऊंगली में चोट के कारण रहाणे एहतियात के तौर पर फील्डिंग के लिये नहीं उतरे और पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये आए. इसके बाद पूरे दिन के खेल में भारत ने संभलकर बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को और कोई मौका नहीं दिया. आत्मविश्वास से लबरेज दिख रहे विराट कोहली और रहाणे से अब भारत को काफी उम्मीदें हैं. चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर कोहली 60 गेंद में 44 रन बनाकर और रहाणे 20 रन बनाकर खेल रहे हैं. 444 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने तीन विकेट पर 164 रन बना लिये हैं और अब फाइनल जीतकर इतिहास रचने के लिये 280 रनों की जरूरत है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read