Bharat Express

अगर आपको भी लोन लेने में आ रही है दिक्कत, खराब हो गया Credit Score, तो न लें टेंशन, इन 5 तरीकों से तेजी से बढ़ जाएगा CIBIL स्कोर

क्रेडिट स्‍कोर 300 से 900 के बीच निर्धारित होता है. अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर 750 या इससे ज्‍यादा है तो इसे अच्‍छा माना जाता है. 550 से 750 के बीच का स्‍कोर ठीक माना जाता है और 300 से 550 तक का स्‍कोर खराब माना जाता है.

How to improve Credit Score

How to improve Credit Score: महंगाई के इस दौर में लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड लेते हैं. हालांकि, चाहे पर्सनल लोन लेना हो या होम लोन या फिर क्रेडिट कार्ड इसके लिए आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए. आप लैपटॉप या फोन या कोई भी चीज EMI पर लेते हैं तो सबसे पहले आपका CIBIL Score ही चेक किया जाता हैं. आमतौर पर खराब CIBIL स्कोर के साथ क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना कठिन हो सकता है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है. यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपना क्रेडिट स्कोर आसानी से सुधार सकते हैं.

कितना होना चाहिए क्रेडिट या CIBIL स्कोर

  • क्रेडिट स्‍कोर 300 से 900 के बीच निर्धारित होता है. अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर 750 या इससे ज्‍यादा है तो इसे अच्‍छा माना जाता है. 550 से 750 के बीच का स्‍कोर ठीक माना जाता है और 300 से 550 तक का स्‍कोर खराब माना जाता है.
  • आपका क्रेडिट स्‍कोर कई चीजों पर निर्भर करता है. 30% सिबिल स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि आप वक्त पर कर्ज चुका रहे हैं या नहीं, 25% सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर, 25% क्रेडिट एक्सपोजर पर और 20% कर्ज के इस्तेमाल पर निर्भर करता है.

CIBIL Score के लिए इस तरह करें ठीक

  • समय पर चुकाएं कर्ज

अपने बचे लोन का समय पर भुगतान न करना एक बड़ी गलती हो सकती है क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. जब आप EMI का भुगतान करने की बात करते हैं तो आपको समय का पाबंद होना चाहिए और समय पर भुगतान करना चाहिए.

  • अच्छा क्रेडिट बैलेंस बनाएं

आपके पास होम लोन और कार लोन जैसे सिक्योर्ड लोन के साथ पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे अनसिक्योर्ड लोन का ठीकठाक तालमेल होना चाहिए. बैंक और NBFC अमूमन सिक्योर्ड लोन वालों को ज्यादा पसंद करते हैं. अगर आपके पास अनसिक्योर्ड लोन अधिक हैं, तो अच्छे क्रेडिट बैलेंस के लिए पहले उनका भुगतान कर देना चाहिए.

  • क्रेडिट कार्ड में बकाया न रखें

अगर आपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है, तो कोशिश करें कि उसे तय तारीख से पहले भर दें. यह आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए अच्छी योजना हो सकती है.

  • लोन का गारंटर बनने से बचें

आपको ज्वाइंट खाता खुलवाने या किसी के लोन का गारंटर बनने से परहेज करना चाहिए. अगर दूसरी पार्टी डिफॉल्ट करती है, तो उससे आपका भी सिबिल स्कोर खराब हो सकता है. साथ ही आपको एक साथ कई लोन नहीं लेने चाहिए. अगर आप दूसरा लोन लेना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि पहले वाला खत्म हो जाए. इससे क्रेडिट स्कोर बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

  • क्रेडिट कार्ड का यूज लिमिट में करें

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का पूरा इस्तेमाल नहीं करते, तो आप अपना क्रेडिट स्कोर जल्दी बेहतर कर सकते हैं. कोशिश करें कि हर महीने क्रेडिट लिमिट का सिर्फ 30 फीसदी ही खर्च हो. इससे ज्यादा के खर्च से जाहिर होता है कि आप बिना सोचे-समझे पैसे उड़ाते हैं और आपकी कर्ज पर निर्भरता अधिक है.

ये भी पढ़ें: भारत में किस तरह बनवाएं International Driving License, इन खास शर्तों के साथ यहां जानें पूरा प्रोसेस

Credit Score सुधारने का तरीका

  • समय पर लोन का पेमेंट करें

क्रेडिट स्कोर को बेहतर करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड बिल, लोन और अन्य सभी लोन का भुगतान समय पर करें. यहां तक ​​कि थोड़ी देरी भी आपके स्कोर पर असर डाल सकता है. बिना किसी लापरवाही के लोन की EMI या क्रेडिट कार्ड बिल समय से पहले भर दें.

  • अपने क्रेडिट यूज रेट को कम रखें

आपके बैंक द्वारा उपलब्ध कुल क्रेडिट लिमिट की तुलना में आपके द्वारा उपयोग की जा रही राशि ही क्रेडिट यूज रेट है.आप अपनी क्रेडिट सीमा के 30% से कम का उपयोग करें. उदाहरण के लिए, यदि आपकी क्रेडिट सीमा 10,000 रुपये है, तो आपको 3,000 रुपये से अधिक का बकाया नहीं रखना चाहिए.

  • पुराना क्रेडिट कार्ड बंद न करें

क्रेडिट हिस्ट्री भी आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित करती है. लोन हिस्‍ट्री बेहतर सिबिल स्कोर बनाने के लिए जरूरी होता है.जितना पुराना आपका क्रेडिट हिस्ट्री होगा, उतना ही बेहतर सिबिल स्कोर होगा. इसलिए, यदि आपके पास कोई पुराना क्रेडिट कार्ड अकाउंट है जिसका आप उपयोग नहीं करते हैं, तो उसे बंद करने से बचें.

  • ए लोन के लिए सोच समझकर अप्लाई करें

नए लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो हर बार आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच की जाती है.यह आपके स्कोर को थोड़ा कम कर सकती हैं. इसलिए, कम समय में अलग-अलग लोन के लिए आवेदन करने से बचें.

  • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गलती नहीं हैं, हर साल अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें. यदि आपको कोई गड़बड़ी मिलती है, तो तुरंत इसे ठीक करवा लें.

  • फ्री में चेक कर सकते हैं क्रेडिट स्कोर

मोबाइल वॉलेट ऐप पेटीएम (Paytm) ने सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा लॉन्च की है. अब आप यूजर्स डिटेल में अपना क्रेडिट रिपोर्ट देख सकते हैं. इसके जरिए एक्टिव क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट की क्रेडिट रिपोर्ट भी देख सकेंगे.

इन वजहों से खराब होता है CIBIL score

अगर आप कोई लोन लेते हैं और समय रहते उसका रीपेमेंट नहीं करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर गिर सकता है.क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं जमा करने पर आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है.बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है.जब आप कम समय में कई नए लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो इससे आपका सिबिल स्कोर कम हो सकता है.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read