Bharat Express

सस्ते राशन का लेना चाहते हैं लाभ तो ऐसे बनवाएं Ration Card

Ration Card: सरकारी राशन की दुकान से रियायती दामों पर राशन खरीद सकते हैं. नाम खोजने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने राशन कार्ड की नई सूची सार्वजनिक की है.

Ration Card

सस्ते राशन का लेना चाहते हैं लाभ तो ऐसे बनवाएं Ration Card

Ration Card: ज्यादातर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को एक दस्तावेज के रूप में राशन कार्ड की आवश्यकता होती है. राशन कार्ड के जरिए ही आप सरकारी राशन की दुकान से रियायती दामों पर राशन खरीद सकते हैं. नाम खोजने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने राशन कार्ड की नई सूची सार्वजनिक की है. अब आप अपना नाम बीपीएल सूची में खोज सकते हैं.

राशन कार्ड सूची में अपना नाम शामिल कैसे करें

राशन कार्ड सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए आप राशन कार्ड फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते हैं. राशन कार्ड के लिए नए सिरे से आवेदन करने के लिए सीधे आवेदक नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. नए राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र किसी भी अंचल कार्यालय या एसडीओ कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Realme: 8000 रु से भी कम कीमत पर मिल रहा है यह स्मार्टफोन, 5000mAh बैटरी और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचर भी

राशन कार्ड बनाने के लिए 15 दिन का समय निर्धारित

फॉर्म में राजपत्रित अधिकारी, विधायक, सांसद, नगर पार्षद द्वारा सत्यापित परिवार के मुखिया का पासपोर्ट आकार का फोटो होना चाहिए.
यदि निवास का प्रमाण उपलब्ध नहीं है, तो अधिकारी घर का दौरा करता है, पूछताछ करता है और पड़ोस में 2 स्वतंत्र गवाहों के बयान दर्ज करता है.
राशन कार्ड बनाने के लिए 15 दिन का समय निर्धारित है. हालाँकि, ये दिन राज्य के आधार पर बढ़ या घट सकते हैं.

राशन कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक उपयोगी दस्तावेज

गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) और अंत्योदय परिवारों के लिए अलग-अलग राशन कार्ड हैं. राशन कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक उपयोगी दस्तावेज है. राशन कार्ड का उपयोग निवास प्रमाण पत्र, मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करने आदि के लिए किया जा सकता है. सभी बीपीएल परिवारों को नीला कार्ड मिलता है जिसके माध्यम से वे विशेष सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. स्थायी राशन कार्ड के अलावा, सभी राज्य अस्थायी राशन कार्ड भी जारी कर सकते हैं जो एक निश्चित अवधि के लिए वैध रहते हैं.

Bharat Express Live

Also Read