Bharat Express

Paytm Payments Bank संबंधी तमाम सुविधाएं बंद, जानिए क्या कर सकेंगे और क्या नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी को अनियमितताओं के चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च के बाद से एकाउंट और वॉलेट सहित अपनी सभी मुख्य सेवाओं की पेशकश करने से रोक दिया था. इससे कंपनी का व्यवसाय प्रभावित हुआ है.

Paytm App

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश के अनुसार, Paytm Payments Bank 15 मार्च से बंद हो गया. आपको पता है अब Paytm Wallets में आप पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. हालांकि अगर इसमें आपके पैसे पड़े हैं तो इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक 15 मार्च 2024 के बाद अपने ग्राहकों के एकाउंट और वॉलेट में और क्रेडिट स्वीकार नहीं कर सकता है.

आरबीआई के निर्देश के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को डिपॉजिट्स, क्रेडिट लेन-देन और FASTag रिचार्ज जैसी सर्विस देने से रोक दिया गया है. केंद्रीय बैंक के इस फैसले का असर करोड़ों पेटीएम यूजर पर पड़ेगा.

हालांकि समयसीमा 15 मार्च है, पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने वाले ग्राहक वॉलेट में उपलब्ध शेष राशि तक किसी अन्य वॉलेट या बैंक खाते का उपयोग, निकासी (Withdraw) या हस्तांतरण (Transfer) जारी रख सकते हैं और इसे बंद कर सकते हैं. उन्हें पेटीएम पेमेंट्स बैंक में आपके एकाउंट में पैसे जमा करने की अनुमति नहीं है. ब्याज, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या रिफंड के अलावा किसी भी क्रेडिट या जमा को जमा करने की अनुमति नहीं है.

यूजर 15 मार्च से अपने पेटीएम पेमेंट बैंक एकाउंट खातों में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. इसका मतलब है कि आपके एकाउंट का उपयोग करके वेतन क्रेडिट (Salary Credit), प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transfers) या सब्सिडी भी रोक दी जाएगी.

UPI पेमेंट नहीं होंगे बंद

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में UPI Payment के लिए पेटीएम की मूल कंपनी ‘वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड’ (ओसीएल) को मंजूरी दे दी है.

यह लाइसेंस पेटीएम को अपने ऐप यूजर को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं की पेशकश जारी रखने की अनुमति देगा. मतलब ग्राहक पेटीएम ऐप से यूपीआई पेमेंट्स करना जारी रख सकेंगे.

नए मॉडल के तहत पेटीएम अब चार नए बैंकों – एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक – के साथ साझेदारी में भुगतान सेवा प्रदान करेगा, जो इसके भुगतान प्रणाली प्रदाता (PSP) के रूप में कार्य करेंगे.

इसके अलावा पेटीएम के जरिये टिकट बुकिंग, रिचार्ज और बिल पेमेंट करने जैसी सुविधाएं चलती रहेंगी.

FASTag से टोल पर कर सकेंगे पेमेंट 

अगर आपके पेटीएम वॉलेट में पहले से पैसे पड़े हुए हैं तो इससे FASTag के माध्यम से टोल पेमेंट कर सकेंगे. FASTag के सबसे ज्यादा यूजर्स पेटीएम का ही प्रयोग करते है. अगर आपके पास पेटीएम का FASTag है तो आपको इसे बदलवाना होगा. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको दोगुना टोल भी चुकाना पड़ सकता है.

पेटीएम से जारी NCMC कार्ड का यूज नहीं कर पाएंगे

यूजर उपलब्ध राशि तक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) कार्ड का उपयोग जारी रख सकते हैं. हालांकि वे 15 मार्च 2024 के बाद कार्ड में धनराशि रिचार्ज या टॉप अप नहीं कर पाएंगे. आरबीआई ने सुझाव दिया है कि असुविधा से बचने के लिए उन्हें समय सीमा से पहले किसी अन्य बैंक या गैर-बैंक प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) जारीकर्ता द्वारा जारी एनसीएमसी कार्ड प्राप्त करना चाहिए.

NCMC कार्ड भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक इंटर-ऑपरेबल ट्रांसपोर्ट कार्ड है. यह कार्ड यूजर को यात्रा, टोल शुल्क, खुदरा खरीदारी और पैसे निकालने के लिए भुगतान करने में सक्षम बनाता है.

पेटीएम पेमेंट पर 31 जनवरी को RBI ने रोक लगाई थी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी को अनियमितताओं के चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च से एकाउंट और वॉलेट सहित अपनी सभी मुख्य सेवाओं की पेशकश करने से रोक दिया था. इससे कंपनी का व्यवसाय प्रभावित हुआ है.

आरबीआई ने अपनी कार्रवाई का कोई कारण नहीं बताया. हालांकि, पेटीएम पेमेंट्स बैंक 2018 से आरबीआई की जांच का सामना कर रहा है. सूत्रों ने कहा कि आरबीआई की कार्रवाई केवाईसी अनुपालन और आईटी से संबंधित मुद्दों पर चिंताओं के कारण हो सकती है. आरबीआई किसी भी संस्था या बैंकिंग इकाई को जमाकर्ताओं के पैसे को ऐसे जोखिमों में डालने की अनुमति देने के बारे में चिंतित है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read