Bharat Express

Q4 Results: FY24 में Adani Enterprises के EBIDTA में 32% की बढ़ोतरी, अडानी ने जताई खुशी; बोले— हमारा समूह देश को समर्पित

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कंपनी के प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त किया और उन्होंने परियोजना प्रबंधन और संचालन में उत्कृष्टता के लिए एईएल की प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

Adani

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी

देश के प्रमुख औद्यौगिक घराने अडानी समूह का हिस्सा अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने 31 मार्च, 2024 को समाप्त हुई तिमाही और वित्तीय वर्ष के लिए अपने वित्तीय परिणाम जारी किए हैं, जिसमें समेकित EBIDTA (आय) की रिपोर्ट दी गई है. ब्याज, मूल्यह्रास, कर और परिशोधन से पहले 13,237 करोड़ रुपये के साथ इसमें वित्तीय वर्ष की तुलना में 32 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई. कंपनी का कर पूर्व समेकित लाभ (पीबीटी) 56 प्रतिशत बढ़कर 5,640 करोड़ रुपये तक पहुंच गया.

चौथी तिमाही में EBIDTA 3,646 करोड़ रुपये

FY24 की चौथी तिमाही में EBIDTA 3,646 करोड़ रुपये रहा, जबकि PBT 1,322 करोड़ रुपये रहा. पिछले वर्ष की चौथी तिमाही से EBIDTA में मामूली कमी के बावजूद कंपनी का प्रदर्शन बेहद ही मजबूत रहा, वहीं अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई. एएनआईएल इकोसिस्टम, जिसमें विभिन्न इनक्यूबेटिंग व्यवसाय शामिल हैं, में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई. ANIL इकोसिस्टम का EBIDTA 4.6 गुना बढ़कर 2,296 करोड़ रुपये हो गया, जो अडानी के इनक्यूबेटिंग उद्यमों के मजबूत प्रदर्शन को दर्शाता है. इसके अतिरिक्त, अडानी के हवाईअड्डे सेक्शन में पर्याप्त वृद्धि देखी गई, वित्त वर्ष 2024 के लिए EBIDTA 45 प्रतिशत बढ़कर 2,437 करोड़ रुपये हो गया. अडानी एंटरप्राइजेज ने अपने व्यवसाय संचालन में महत्वपूर्ण मील के पत्थर हासिल किए. सौर विनिर्माण प्रभाग ने भारत की पहली बड़े आकार की 2 गीगावॉट क्षमता की मोनोक्रिस्टलाइन इनगट और वेफर इकाई को सफलतापूर्वक चालू किया. इसके अलावा, कच्छ कॉपर लिमिटेड के तहत तांबा इकाई ने मुंद्रा में 500 केटीपीए ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी परियोजना शुरू की.

कंपनी के इन उद्यमों में भी दर्ज हुई वृद्धि

अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) इकोसिस्टम के सौर विनिर्माण प्रभाग में मॉड्यूल बिक्री और पवन टरबाइन जनरेटर (डब्ल्यूटीजी) सेट उत्पादन में पर्याप्त वृद्धि देखी गई. अडानी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स लिमिटेड (एएएचएल) द्वारा प्रबंधित हवाईअड्डों ने वित्त वर्ष 24 के लिए हवाई यात्री यातायात में 19 प्रतिशत की वृद्धि का अनुभव किया. इसके अलावा, अडाणी रोड्स एंड माइनिंग सर्विसेज ने भी क्रमशः निर्माण और उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की.

कंपनी की कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां

अडानी न्यू इंडस्ट्रीज इकोसिस्टम ने भारत की पहली बड़े आकार की मोनोक्रिस्टलाइन इनगट और वेफर इकाई के संचालन और कॉपर रिफाइनरी परियोजना के चालू होने के साथ ही महत्वपूर्ण मील के पत्थर हासिल किए. AdaniConnex प्राइवेट लिमिटेड (ACX – डेटा सेंटर) ने कई नए ऑर्डर और पुरस्कारों के साथ अपने डेटा सेंटर निर्माण परियोजनाओं में प्रगति की है. अडानी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स लिमिटेड ने लखनऊ हवाई अड्डे के एकीकृत टर्मिनल 3 के चरण I का उद्घाटन किया और मुंबई हवाई अड्डे के कार्गो संचालन के लिए मान्यता प्राप्त की.

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कही ये खास बात

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कंपनी के प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त किया और बुनियादी ढांचे के विकास में एक प्रमुख बिजनेस इनक्यूबेटर और वैश्विक नेता के रूप में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला. उन्होंने परियोजना प्रबंधन और संचालन में उत्कृष्टता के लिए एईएल की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जिससे हितधारकों के लिए स्थायी दीर्घकालिक मूल्य निर्माण सुनिश्चित किया जा सके. अडानी ने कहा, “अडानी एंटरप्राइजेज ने एक बार फिर न केवल भारत में प्रमुख बिजनेस इनक्यूबेटर के रूप में बल्कि बुनियादी ढांचे के विकास में एक वैश्विक नेता के रूप में अपनी स्थिति को मान्य किया है. एईएल का इनक्यूबेशन का लचीला विकास मॉडल परिचालन और संगठनात्मक उत्कृष्टता की पुष्टि करता है.” उन्होंने आगे कहा, “यह उच्च रेटिंग और पूरी तरह से वित्त पोषित विकास द्वारा समर्थित है. परियोजना प्रबंधन और संचालन में उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता वैश्विक मानक स्थापित करने के लिए जारी है, जो हमारे हितधारकों के लिए स्थायी दीर्घकालिक मूल्य निर्माण सुनिश्चित करती है. हम कॉर्पोरेट प्रशासन, मजबूत प्रदर्शन और प्रभावी पूंजी प्रवाह प्रबंधन के सावधानीपूर्वक अनुपालन के लिए समर्पित हैं.”

कॉरपोरेट गवर्नेंस, अनुपालन और प्रभावी पूंजी प्रवाह प्रबंधन के प्रति अडानी एंटरप्राइजेज का समर्पण उद्योग में वैश्विक मानक स्थापित करना जारी रखता है. वित्तीय और परिचालन उपलब्धियां अडानी एंटरप्राइजेज के मजबूत विकास प्रक्षेपवक्र और व्यवसायों के उसके विविध पोर्टफोलियो में नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं. अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए मजबूत वित्तीय परिणामों की सूचना दी है, जिसमें ईबीआईडीटीए और पीबीटी में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है.

इसे भी पढ़ें: VIDEO: ‘INDI Alliance वाले देश को ​लिखित में गारंटी दें कि मजहब के आधार पर आरक्षण नहीं देंगे’, PM मोदी बोले— जब तक मैं जिंदा हूं ऐसा होने नहीं दूंगा

एएनआईएल इकोसिस्टम और हवाई अड्डों सहित कंपनी के विविध व्यापार खंडों ने इसके समग्र प्रदर्शन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सौर विनिर्माण और तांबा रिफाइनिंग में परिचालन मील के पत्थर हासिल करने के साथ, अदानी एंटरप्राइजेज बुनियादी ढांचे के विकास और बिजनेस इनक्यूबेशन में अपने नेतृत्व का प्रदर्शन जारी रखे हुए है।

Bharat Express Live

Also Read

Latest