Bharat Express

Indonesia: इस देश ने शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने पर लगाई रोक, नए कानून में ऐसा करना अपराध

Indonesia: इंडोनेशियाई संसद ने एक ऐसे बिल को पास कर दिया गया है. जिसके बाद शादी से पहले से संबंध बनाने पर पाबंदी लगा दी गई है. इंडोनेशिया की संसद में इस बिल पर फाइनल साइन करके इसको लागू कर दिया गया है.

indodesia

इंडोनेशिया संसद (फोटो विकिपीडिया)

Indonesia: आज कल ज्यादातर देशों में शादी से पहले संबंध बनाना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन इंडोनेशियाई संसद ऐसे ने एक बिल को पास कर दिया गया है. जिसके बाद शादी से पहले से संबंध बनाने पर पाबंदी लगा दी गई है. इंडोनेशिया की संसद में इस बिल पर फाइनल साइन करके इसको लागू कर दिया गया है. इंडोनेशिया में अब कोई अब शादी से पहले किसी के साथ शारीरिक संबंध बनाना गैर-कानूनी और अपराध माना जाएगा.

इस देश में अब नए कानून के बाद सिर्फ पति औप पत्नी ही शारीरिक संबंध बना सकते हैं. इसके अलावा अगर शादीशुदा कपल अपने पार्टनर के बजाय किसी और के साथ शारीरिक संबंध बनाए तो उसे अपराध की श्रेणी में माना जाएगा, और कड़ी सजा भी दी जा सकती है.

कब होगी कार्रवाई ?

इंडोनेशिया की सरकार ने इसके लिए बकायदा कानून बनाए गए है. पहली स्थिति में कार्रवाई तब की जाएगी, जब बच्चों के माता पिता इसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराएंगे. वहीं शादीशुदा कपल के खिलाफ कार्रवाई तब होगी तब होगी, जब पुरुष या महिला अपने ही पार्टनर के खिलाफ केस दर्ज कराएगा. इस मामले में शिकायत वापस ली जा सकती है लेकिन उसके लिए कोर्ट में ट्रायल शुरु नहीं होना चाहिए अगर एक बार कोर्ट में ट्रायल शुरू हो गया तो कानून के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी. नियमों का उल्लंघन करने वालों को एक साल की जेल हो सकती है और उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Exit Polls: इस एग्जिट पोल ने हिमाचल में बढ़ा दी सर्दियों में ‘सियासी गर्मी’, BJP-कांग्रेस के बीच मैच ‘टाई’

तीन साल पहले भी कानून बनाने की हुई थी कोशिश

बता दें कि इंडोनेशिया में इससे पहले भी इस कानून को बनाने की तैयारी की गई थी. लेकिन तब इसके खिलाफ काफी ज्यादा विरोध हुआ था. लोग हजारों के संख्या में बाहर आ गए और सड़क पर उतर कर इस कानून को लागू करने का विरोध किया. तब इस कानून को फ्रीडम ऑफ स्पीच का हनन बताया था. तब सरकार ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए अपने कदम पीछे खींच लिए थे.

– भारत एक्सप्रेस

 

 

 

 

Also Read