Bharat Express

“नमस्ते टू इंडिया” हिरोशिमा में जी 7 शिखर सम्मेलन में तैनात रोबोट ने किया स्वागत

जी 7 सम्मेलन के मौके पर, पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉनल और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो से मुलाकात की

Robot in japan

(फोटो-एएनआई)

जी 7 शिखर सम्मेलन के समूह में हिरोशिमा में इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में तैनात एक रोबोट ने भारतीयों को “नमस्ते” के साथ बधाई दी और उनसे जापान जाने और जापानी संस्कृति के बारे में जानने का आग्रह किया. जापान की उन्नत तकनीक और रोबोट के लिए प्यार अनसुना नहीं है. इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में भी ऐसा ही देखा गया जब रोबोट “भारत को नमस्ते” कह रहा था.

10 बिंदुओं को किया सूचीबद्ध

इस वर्ष के G7 शिखर सम्मेलन में, मुख्य उद्देश्य परमाणु हथियारों का निरस्त्रीकरण और अप्रसार था. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर मुख्य अतिथि के रूप में जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को जापान पहुंचे. शनिवार को जी7 सत्र में ‘मल्टीपल क्राइसिस को संबोधित करने के लिए एक साथ काम करना’ पर, पीएम मोदी ने दुनिया को त्रस्त करने वाले भोजन, स्वास्थ्य और विकास संबंधी मुद्दों को संबोधित करने के लिए कार्रवाई के लिए 10 बिंदुओं को सूचीबद्ध किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा कि वह 10 बिंदु में सबसे पहले, समावेशी खाद्य प्रणाली विकसित करें जो सीमांत किसानों सहित सबसे कमजोर लोगों की रक्षा करें, और दूसरा बाजरा को अपनाना था. पोषण और पर्यावरणीय लाभों का मार्ग, तीसरा है खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए भोजन की बर्बादी को रोकना. इस बीच, चौथा बिंदु वैश्विक उर्वरक आपूर्ति श्रृंखलाओं का अराजनीतिकरण करना था, पाँचवाँ उर्वरकों के लिए एक वैकल्पिक मॉडल विकसित करना था, छठा लचीला स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली विकसित करना था.

विकास मॉडल बनाना

बागची ने कहा कि “समग्र स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा देना, चिकित्सा की पारंपरिक प्रणालियों को आगे बढ़ाना, वैश्विक सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, स्वास्थ्य पेशेवरों की गतिशीलता सुनिश्चित करना, विकासशील देशों की जरूरतों से प्रेरित विकास मॉडल बनाना; उपभोक्तावाद से प्रेरित नहीं है.”

जी 7 शिखर सम्मेलन के मौके पर, पीएम मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो और उनकी पत्नी, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read