Bharat Express

Typhoon Yagi: वियतनाम में तूफान ‘यागी’ का कहर, 254 लोगों की मौत; 82 लापता

Typhoon Yagi in Vietnam: वियतनाम में तूफान यागी ने कहर बरपाया है. वियतनाम के उत्तरी क्षेत्र में 254 लोगों की मौत हो गई, जबकि 82 लोग लापता हो गए.

Typhoon Yagi

वियतनाम में तूफान यागी का कहर.

Typhoon Yagi in Vietnam: वियतनाम में तूफान यागी ने कहर बरपाया है। कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय ने बताया कि तूफान यागी के कारण भूस्खलन और बाढ़ की वजह से वियतनाम के उत्तरी क्षेत्र में 254 लोगों की मौत हो गई तथा 82 लोग लापता हो गए. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शुक्रवार को बताया कि लाओ काई, काओ बांग और येन बाई सबसे अधिक प्रभावित प्रांत हैं, जहां क्रमशः 111, 43 और 49 लोगों की मौत हो चुकी है.

राजधानी हनोई में रेड नदी का बाढ़

आपदा निवारण, नियंत्रण, खोज और बचाव के लिए शहर की संचालन समिति के अनुसार, राजधानी हनोई में रेड नदी का बाढ़ का पानी चेतावनी स्तर 3 में से 1 से नीचे आ गया है. बाढ़ से निकाले गए लोग अपने घरों में वापस आ गए हैं, जबकि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की सफाई के लिए सेना को तैनात किया गया है. उत्तर-पूर्वी प्रांत क्वांग निन्ह में यूनेस्को की विश्व धरोहर हा लोंग बे के लिए तीन दिवसीय सफाई अभियान शुरू किया जाएगा, जो तूफान से प्रभावित हुआ है.

31.5 मिलियन डॉलर का दान

वियतनाम समाचार एजेंसी के अनुसार, तूफान से तबाह हुए लगभग एक सप्ताह के बाद, शुक्रवार को हेरिटेज पर पर्यटक नौकाओं का सामान्य परिचालन आधिकारिक रूप से फिर शुरू हो गया. वियतनाम फादरलैंड फ्रंट ने घोषणा की है कि शुक्रवार दोपहर तक, उसके राहत कोष को तूफान यागी से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए देश भर के लोगों से 775.5 बिलियन (31.5 मिलियन डॉलर) का दान मिला है.

संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी (यूनिसेफ) ने एक बयान में कहा कि लाखों बच्चे अपने घर खो चुके हैं। उन्हें स्वच्छ जल, स्वच्छता और स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच नहीं मिल पा रही है। लगभग 20 लाख बच्चे शिक्षा, मनोवैज्ञानिक सहायता और स्कूल भोजन कार्यक्रमों से वंचित रह गए हैं, क्योंकि स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए हैं और बिजली और पानी की कमी से प्रभावित हैं.

Also Read