Bharat Express

पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी का पैसा नमामि गंगे प्रोजक्ट में खर्च होगा

The money from the auction of gifts received by PM Modi will be spent in the Namami Gange project.

The money from the auction of gifts received by PM Modi will be spent in the Namami Gange project.

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए उपहार और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी उनके जन्मदिन यानी 17 सितंबर को होने वाली है। पिछले कुछ सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश विदेश की जानी-मानी हस्तियों और उनके चाहने वालों ने कई तरह के उपहार और स्मृति चिन्ह भेंट किए हैं। इनमें पेंटिंग मूर्तियां, हस्तशिल्प लोग कलाकृतियां समेत कई उपहार शामिल हैं।

प्रधानमंत्री को मिले ये उपहार और स्मृति चिन्ह नई दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में रखे जाएंगे। प्रधानमंत्री को दिए गए 1200 उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी की जाएगी। स्मृति चिन्ह और उपहारों में एक से एक बढ़कर एक उपहार और कलाकृतियां शामिल हैं, जिनमें अयोध्या के श्रीराम मंदिर और वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर का मॉडल भी मौजूद होगा। इन उपहारों में खेल जगत से लेकर अलग-अलग राज्यों और अलग-अलग हस्तियों द्वारा दिए गए काफी अनमोल तोहफे भी शामिल हैं। इनमें कई जानी-मानी खेल हस्तियों द्वारा ऑटोग्राफ की हुई जर्सी, उनके खेलने का सामान जैसी चीजें शामिल हैं।यह ई-नीलामी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक होगी। इसके लिए आप दिए गए साइट पर लॉगिन कर इस नीलामी में भाग ले सकते है।

https://pmmementos.gov.in/

नीलामी का ये तरीका पहली बार जनवरी 2019 में पीएमओ ने ही शुरू किया था। यह इस श्रृंखला की चौथी नीलामी होगी। पहले की तरह नीलामी से प्राप्त राशि को नमामि गंगे मिशन में लगाया जाएगा। इस नीलामी में 100 से लेकर 5 लाख रुपये तक की बोली लगाकर लोग अपने मनचाहे उपहार खरीद सकते हैं।

-आईएएनएस

Also Read