Bharat Express

पाकिस्तान के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति का दिल पसीजा, बाढ़ राहत कार्यों के लिए देंगे 2.9 बिलियन डॉलर

पाकिस्तान के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति का दिल पसीजा, बाढ़ राहत कार्यों के लिए देंगे 2.9 बिलियन डॉलर

पाकिस्तान के लिए फिक्रमंद है अमेरिका

इस्लामाबाद –अमेरिका बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित पाकिस्तान को इन दिनों दिल खोलकर मदद कर रहा है. न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद करने का वादा किया. उन्होंने वैश्विक खाद्य असुरक्षा को दूर करने के लिए पाकिस्तान को 2.9 बिलियन डॉलर से अधिक सहायता राशि देने की घोषणा की. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि कई देशों के नेता इस साल महासभा के सत्र में शामिल हुए.

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बीमारियों का खतरा

पाकिस्तान से मिल रही खबरें बहुत दुखद हैं.अब तक हजारों लोगों को बाढ़ लील चुकी है.सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बारिश और बाढ़ ने पहले ही 550 से अधिक बच्चों की जान ले ली है. बलूचिस्तान में यूनिसेफ पाकिस्तान के मुख्य क्षेत्र अधिकारी गेरिडा बिरुकिला ने कहा कि बाढ़ से पानी से होने वाली बीमारियां बढ़ रही हैं.यहां तक कि मलेरिया तक फैल रहा है.पाकिस्तान में आई बाढ़ ने चारों तरफ तबाही मचाई है. बाढ़ की वजह से बच्चे भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. यूनिसेफ ने बताया कि देश में करीब 30 लाख से अधिक बच्चों की जान बचाने की जरुरत है और पाकिस्तान के बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए की गई 3.9 करोड़ डॉलर की फंडिंग की मांग एक तिहाई से भी कम है.

लाखों पाकिस्तानियों की ज़िंदगी खतरे में

राष्ट्रपति बाइडन ने 193 सदस्यीय विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान अभी भी पानी में डूबा है, उसे मदद की जरूरत है. इस दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ समेत दुनिया के कई नेता मौजूद थे. उन्होंने कहा, परिवारों को मुश्किल विकल्पों का सामना करना पड़ रहा है. उनको यह चुनना पड़ रहा कि वह किस बच्चे को खाना दें, क्योंकि पाकिस्तान में खाद्य सामग्री की भारी कमी है. लोग चिंता में है कि वे जीवित रहेंगे या नहीं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हाल ही में विश्व नेताओं से पाकिस्तान की मदद करने की अपील की थी. इस कड़ी में बाइडेन की ओर से यह घोषणा की गई है.

-आईएएनएस/ भारत एक्सप्रेस

Also Read