Bharat Express

Farmer Success Story: काली मिर्च की खेती करने वाला ये किसान खरीदेगा ₹7 करोड़ का हेलीकॉप्टर, सालाना ₹25 करोड़ है टर्नओवर

बस्तर में सफेद मूसली और काली मिर्च के सबसे बड़े किसान डॉ. राजाराम त्रिपाठी चार बार सर्वश्रेष्ठ किसान पुरस्कार से सम्मानित हैं. उनका सालाना टर्नओवर अब ₹25 करोड़ का है.

बेटी अपूर्वा को खेती की बारीकियां सिखाते किसान राजाराम त्रिपाठी.

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ के एक किसान की कहानी से हर कोई प्रेरणा ले सकता है. वहां बस्तर में सफेद मूसली और काली मिर्च उगाने वाले डॉ. राजाराम त्रिपाठी का नाम विदेशों तक चर्चा में है. डॉ. राजाराम त्रिपाठी कभी बैंक की जॉब करते थे. उन्‍होंने अपनी जॉब छोड़कर खेती में दिमाग खपाना शुरू किया. कुछ ही वर्षों में उन्‍हें खेती से मोटी आय होने लगी. वह बस्तर के कोंडागांव और जगदलपुर में सफेद मूसली, काली मिर्च और स्ट्रोविया की फसल की खेती करते हैं. उनके साथ उनका पूरा परिवार खेती-बाड़ी करता है.

आपको जानकार हैरान होगी कि डॉ. राजाराम त्रिपाठी अब खेतों की देखभाल के लिए हेलीकॉप्टर खरीदने जा रहे हैं. और, वो जो हेलीकॉप्टर खरीदेंगे उसकी कीमत 7 करोड़ रुपये होगी. बताया जाता है कि डॉ. राजाराम त्रिपाठी का वार्षिक टर्न ओवर वर्तमान में 25 करोड़ रुपये है. वह आज मां दंतेश्वरी हर्बल समूह के सीईओ हैं और 400 आदिवासी परिवार के साथ एक हजार एकड़ में सामूहिक खेती कर रहे हैं. यह समूह यूरोपीय और अमेरिकी देशों में काली मिर्च का निर्यात कर रहा है.

चार बार सर्वश्रेष्ठ किसान पुरस्कार से सम्मानित
डॉ. राजाराम त्रिपाठी चार बार के सर्वश्रेष्ठ किसान पुरस्कार सम्मानित हैं. वह कोंडागांव के रहने वाले हैं. खेती करने के दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ट्रिक के साथ काली मिर्च की खेती के लिए प्राकृतिक ग्रीन हाउस तकनीक भी विकसित की है, जिससे 40 वर्षों तक प्रति एकड़ करोड़ों रुपये की आय की प्राप्त की जा सकती है. आमजन में राजाराम त्रिपाठी सफेद मूसली और जैविक खेती के लिए खासा पहचाने जाते हैं.

हॉलैंड की रॉबिंसन कंपनी से की डील
डॉ. राजाराम ने हॉलैंड की रॉबिंसन कंपनी से डील की है. वो नया हेलीकॉप्टर 7 करोड़ रुपये में खरीदने जा रहे हैं. बता दें कि R-44 मॉडल का चार सीटर हेलीकॉप्टर खेती-किसानी के उपयोग में लाया जाता है. विशेष संसाधनों से युक्त यह हेलीकॉप्टर डेढ़ से दो साल के भीतर बस्तर पहुंच जाएगा. इसी के साथ राजाराम त्रिपाठी बस्तर के ऐसे पहले किसान बनेंगे, जिनके पास हेलीकॉप्टर होगा.

यह भी पढ़ें: Farmers Monthly Pension: किसानों को मिलेगी हर महीने 3,000 रुपये पेंशन, जानिए- पूरी जानकारी

    Tags:

Also Read