Bharat Express

ईरान में बढ़ा हिजाब का विरोध, गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने जलाई सुप्रीम लीडर खामेनेई की सबसे बड़ी तस्वीर

ईरान में बढ़ा हिजाब का विरोध, गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने जलाई सुप्रीम लीडर खामेनेई की सबसे बड़ी तस्वीर

ईरान में बढ़ा हिजाब का विरोध

तेहरान- ईरान में पिछले हफ्ते 22 वर्षीय युवती महसा अमीनी की मौत के बाद लगातार हिसंक प्रदर्शन जारी है. शहर में हर तरफ ईरान की पुलिस और सरकार के खिलाफ विरोध किया जा रहा है.  महिलाएं हिजाब के विरोध में सड़को पर प्रदर्शन कर रही हैं. यह विरोध प्रदर्शन अब हिंसक रूप लेते हुए 13 सूबों में पहुंच चुका हैं. ईरान की सड़कों पर हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी उतर गए हैं.  इस्लामिक ड्रेस हिजाब के खिलाफ महिलाएं एंटी हिजाब मुहिम चला रही है. शुक्रवार कोव विरोध के दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ जमकर भिड़त हुई. इस हिंसक झड़प में 31 ईरानी नागरिक की मौत की खबर सामने आ रही है.

महिलाओं ने हिजाब में लगाया आग

एक हफ्ते पहले ईरान में इस्लामिक ड्रेस ना पहनने के मामले में हिरासत में ली गई महसा अमीनी की मौत से देश के लोग भयंकर गुस्से में नजर आ रहे हैं. इस्लामिक ड्रेस कोड का  विरोध करने के लिए ईरान की महिलाएं बड़ी संख्या में सड़क पर उतर चुकी हैं. प्रदर्शनकारी महिलाओं ने देश में महिलाओं के अधिकारों के लिए स्वतंत्रता के नारे लगाए. उन्होने सड़को पर हिजाब में आग लगा दिया.

सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई की तस्वीर जलाई

तेहरान में देश की नैतिकता पुलिस ने सख्त ड्रेस कोड का उल्लंघन करने के आरोप में महसा अमीनी को गिरफ्तार किया था. जंहा पुलिस की कस्टडी में उसकी मौत हो गई थी. पुलिस ने अपने बयान में कहा था कि अमीनी की मौत हार्ट अटैक से हुई थी. ईरान के लोग इस घटना के बाद पुलिस और देश की सरकार के खिलाफ जमकर विरोध कर रहे हैं. प्रदर्शनका ने ‘तानाशाह को मौत’ और ‘मुल्लाओं को जाना होगा’ जैसे नारे लगाए. उन्होने ईरान के प्रमुख नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की सबसे बड़ी तस्वीर को आग में झोक दी. शहर में आगजनी का वीडियो  सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read