Bharat Express

हिमाचल में बाढ़ तो दिल्ली में यमुना खतरे के पार, मनाली में भूस्खलन से आवागमन हुआ ठप्प, बत्ती गुल फंसे पर्यटक

राजधानी के कई ईलाकों की सड़कें जलमग्न हो चुकी हैं तो भारी बारिश के कारण यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.

देश में कई जगहों पर लगातार हो रही भारी बारिश के चलते बाढ़, भूस्खलन और नदियों का तेजी से कटान देखने को मिल रहा है. हिमाचल से लेकर दिल्ली तक प्रकृति कहर बरपा रही है. हिमाचल के कई इलाकों में जहां बाढ़ आ चुकी है वहीं मनाली में सड़कें धंसने से पर्यटक फंसे हुए हैं. बता दें कि हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के चलते अचानक बाढ़ आ गई वहीं कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है और पुल ढह गए है.

भारी बारिश के चलते पंजाब में फतेहगढ़ साहिब के सरहिंद शहर में अचानक बाढ़ आ गई है. देश के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश से जल भराव की स्थिति देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने भी देश के कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में बढ़ा यमुना का जलस्तर

देश की राजधानी दिल्ली में भी बीते कई दिनों से हो रही लगातार बारिश ने पिछले 40 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है. राजधानी के कई ईलाकों की सड़कें जलमग्न हो चुकी हैं तो इसे देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया है. बारिश के कारण यमुना नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. नदी के किनारे के सभी थानों को क्षेत्र में निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. अन्य एजेंसियों से भी समन्वय स्थापित किया जा रहा है जिससे अगर कहीं जलभराव हो तो तुरंत ही लोगों को वहां से बाहर निकाला जा सके.

इसे भी पढ़ें: सुन्नी वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन नवाब अली अकबर ने थामा कांग्रेस का दामन, सपा पर लगाया मुस्लिम विरोधी होने का आरोप

मनाली में फंसे पर्यटक तो हरिद्वार में टूटा बांध

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद अचानक बाढ़ आ गई है. एक पर्यटक ने मीडिया को बताया, “हम 5 जुलाई से मनाली के स्नो वैली होटल में हैं. रोड टूटी पड़ी है, हमारे पास जाने का कोई रास्ता नहीं है. 2 दिन से हम यहां से जाने की कोशिश कर रहे हैं. यहां बिजली नहीं है, इंटरनेट नहीं है, बहुत दिक्कतें हो रही हैं. वहीं हरिद्वार जिले के लक्सर के कुआं खेड़ा गांव के पास सोनाली नदी का बांध टूटने से लक्सर क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं.

Also Read