Bharat Express

पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा, रानिल बोले- प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जबरदस्त विकास कर रहा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की मौजूदगी में भारत और श्रीलंका के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.

पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से की मुलाकात

पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से की मुलाकात

भारत दौरे पर आए श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रम सिंघे से पीएम मोदी ने मुलाकात की. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की मौजूदगी में भारत और श्रीलंका के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद अपने संबोधन में कहा कि पिछला 1 वर्ष श्रीलंका के लोगों के लिए चुनौतियों से भरा रहा है. एक निकटतम मित्र होने के नाते हमेशा की तरह हम इस संकट के काल में भी श्रीलंका के लोगों के साथ खड़े रहे और जिस साहस के साथ उन्होंने इस चुनौतियों का सामना किया मैं इसके लिए उनका अभिनंदन करता हूं.

“हमने आर्थिक साझेदारी के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट अपनाया है”

पीएम मोदी ने कहा “मैं राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करता हूं. आज राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने अपने कार्यकाल का 1 वर्ष पूरा किया है. इस पर मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं. आज हमने आर्थिक साझेदारी के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट अपनाया है. यह विजन दोनों देशों के लोगों के बीच समुद्री, वायु, ऊर्जा और लोगों से लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करना और पर्यटन, बिजली, व्यापार, उच्च शिक्षा और कौशल विकास में आपसी सहयोग को तेज करना है. यह श्रीलंका के प्रति भारत की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का दृष्टिकोण भी बनाता है.

आज हमने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अतंरराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने विचार साझा किए. हमारा मानना है कि भारत-श्रीलंका के सुरक्षा और विकास एक दूसरे से जुड़े रहें और इसलिए ये आवश्यक है कि हम एक दूसरे की सुरक्षा और संवेदनाओं को ध्यान में रखते हुए साथ मिलकर काम करे.”

“पीएम मोदी के तृत्व में भारत जबरदस्त विकास कर रहा है”

वहीं रानिल विक्रमसिंघे ने कहा, “पदभार ग्रहण करने के बाद यह मेरी भारत की पहली यात्रा है. मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी कि उनके नेतृत्व में भारत जबरदस्त विकास कर रहा है. मैंने प्रधानमंत्री मोदी को श्रीलंका के सामने आने वाली चुनौतियों और हमारे द्वारा किए गए सुधारों से भी अवगत कराया है. मैंने उन्हें अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की अपनी प्रतिबद्धता से भी अवगत कराया, जिससे सभी वर्गों को लाभ होगा. हमें अपनी अर्थव्यवस्था को विकास पथ पर ले जाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- ADR रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, ये हैं देश के सबसे गरीब विधायक, 1700 रुपये है कुल संपत्ति

मैंने प्रधानमंत्री मोदी को उन असाधारण चुनौतियों से भी अवगत कराया है जो श्रीलंका ने पिछले वर्ष में आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक दृष्टि से अनुभव की हैं और इन चुनौतियों पर काबू पाने के लिए मैंने कई मोर्चों पर सुधार उपायों का नेतृत्व किया है. मैंने प्रधानमंत्री मोदी और भारत के लोगों को हमारे आधुनिक इतिहास में सबसे चुनौतीपूर्ण अवधि में श्रीलंका को प्रदान की गई एकजुटता और समर्थन के लिए गहरी सराहना व्यक्त की है.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read