Bharat Express

Election Survey: 2024 के लोकसभा चुनाव में BJP की नींद उड़ाएगी कांग्रेस, सर्वे में जानें कितनी मिल रही हैं सीटें

Lok Sabha Election survey congress: एक सर्वे के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस काफी अच्छी प्रदर्शन कर सकती है और पहले से काफी ज्यादा सीटें हासिल कर सकती है.

Rahul And sonia Gandhi

राहुल गांधी और सोनिया गांधी (फोटो फाइल)

Lok Sabha Elections: 2024 का लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे ही राजनीतिक पार्टियां भी अपनी रणनीतियों को आगे बढ़ा रही हैं. अभी तक चुनाव के लिए दो बड़े गठबंधन बनकर तैयार हो गए हैं. एक NDA में 38 पार्टियां शामिल हैं तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष ने भी गठबंधन ‘INDIA’ तैयार कर लिया है. इसमें 26 विपक्षी पार्टियां हैं. इन गठबंधनों के सामने आते ही चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है. इस बार के चुनाव में सभी नजरें कांग्रेस पर रहेंगी कि वो कैसा प्रदर्शन करती है, क्योंकि देश की सबसे बड़ा पार्टी की पिछले दो चुनावों हालत बेहद ही खराब रही है.

एक सर्वे किया गया और जानने की कोशिश की गयी कि बीजेपी फिर से वही अपने मजबूत प्रदर्शन को दोहराएगी या गठबंधन ‘INDIA’ कुछ कमाल कर पाएगा. जब सर्वे के आंकड़े सामने आए तो हर कोई हैरान रह गया, क्योंकि कांग्रेस इस बार पहले से काफी ज्यादा मजबूत दिखाई पड़ रही है.

कांग्रेस करेगी बेहतर प्रदर्शन ?

टाइम्स नाउ (Times Now) और इटीजी (ETG) ने 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर एक सर्वे किया है, इस सर्वे के मुताबिक, देश में एक बार फिर पीएम मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. हालांकि कांग्रेस पहले से काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है. सर्वे के अनुसार कांग्रेस की सीटें पिछले चुनाव के मुकाबले डबल हो सकती हैं, चलिए आपको कांग्रेस के आंकड़ों के बारे में बताते हैं. सर्वे के मुताबिक, बीजेपी वाले NDA के गठबंधन को 285 से 325 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को 111 से 149 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. अगर ऐसा होता है तो यह कांग्रेस के लिए बड़ी होगी. इसके साथ ही अगर ‘INDIA’ गठबंधन में बाकी पार्टियों को सही सीटें मिल गयी तो चुनाव काफी दिलचस्प हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- “I.N.D.I.A के लोग पाकिस्तान जाएं, श्रीलंका जाएं…”, भोजपुरी स्टार और सांसद रवि किशन बोले- 2047 में विश्व गुरु बनने जा रहा भारत

कांग्रेस को 2019 के लोकसभा चुनाव में केवल 52 सीटें ही मिल सकी थीं. इसके साथ ही 2019 के चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 19.55 फीसदी वोट शेयर ही मिला था. यही हाल कांग्रेस का लोकसभा चुनाव 2014 में भी देखने को मिला था जिसमें पार्टी मात्र 44 सीटों पर आकर सीमट गई थी और वोट प्रतिशत केवल 19 फीसदी रह गया था.

इतने फीसदी पार्टियों को मिलेगा वोट

टाइम्स नाउ इटीजी सर्वे के मुताबिक, अगर आज हुए लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी को 38.08 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. जबकि कांग्रेस को 28.82 फीसदी और अन्य को 33.10 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read