Bharat Express

केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने बलिया के स्वतंत्रता आंदोलन पर आधारित पुस्तक का किया विमोचन

एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक श्रद्धांजलि में, स्वास्थ्य मंत्री, प्रोफेसर एसपी सिंह ने हाल ही में बलिया जिले में स्वतंत्रता के लिए साहसी संघर्ष पर प्रकाश डालने वाली एक पुस्तक का अनावरण किया.

SP Singh Baghel Releases Book on Ballia District's Independence Movement

SP Singh Baghel Releases Book on Ballia District's Independence Movement

केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने बलिया जिले में स्वतंत्रता के लिए साहसी संघर्ष पर प्रकाश डालने वाली एक पुस्तक का अनावरण किया. उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के उथल-पुथल भरे वर्षों के दौरान 19 अगस्त, 1942 को अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करने वाला पहला जिला होने का गौरव रखता है.

एडमिनिस्ट्रेटर जगदेश्वर निगम का नेतृत्व

डॉ. राज दरबारी और महामहिम जेनिस दरबारी द्वारा लिखित यह पुस्तक एडमिनिस्ट्रेटर जगदीश्वर निगम के नेतृत्व में उन महत्वपूर्ण समय के दौरान प्रशासनिक मामलों की व्यापक खोज के बारे में बताती है. यह ब्रिटिश काल के दौरान हुई विभिन्न सरकारी गतिविधियों का भी विवरण देता है.

कई सम्मानित अतिथि रहे मौजूद

पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में भारत में मोंटेनेग्रो के मानद महावाणिज्य दूत सहित अन्य सम्मानित अतिथि उपस्थित थे. कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने इस ऐतिहासिक डॉक्यूमेंट्री को बनाने में किए गए गहन शोध की तारीफ की. उन्होंने 1942 में स्वतंत्रता की घोषणा करने वाले भारत के एकमात्र जिले के रूप में बलिया के महत्व के बारे में भी बात की.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read