Bharat Express

Agnipath Scheme:अब बेटियां भी उड़ाएंगी फाइटर प्लेन, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

Agnipath Scheme:अब बेटियां भी उड़ाएंगी फाइटर प्लेन, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

देश की बेटियां उड़ाएंगी फाइटर प्लेन

केंद्र सरकार ने एयरफोर्स में भर्ती होने का ख्वाब देखने वाली देश की बेटियों को खुशखबरी दी है. सरकार ने अग्निवीर योजना के तहत अब महिलाओं की भर्ती कराने का फैसला लिया है, जिसके लिए जल्द  ही आवेदन फार्म जारी किए जाएंगे. सूत्रों के अनुसार सरकार जनवरी 2023 में होने वाली भर्ती के लिए वायुसेना में महिलाओं की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाल सकती है.

पहली बार बेटियों को मौका

सरकार की अग्निपथ योजना के तहत अब तक सिर्फ पुरुषों की वायुसेना में भर्ती कराई जा रही थी. लेकिन अब महिलाओं के लिए भी अग्निपथ योजना के दरवाजे खुलने जा रहे है. अपर जिलाधिकारी नगर अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि अग्निवीर वायु इनटेक की भर्ती के लिए जल्द विज्ञापन जारी होगा. साथ ही पंजीकरण की सूचना भी जारी की जाएगी. जिसके बाद रजिस्ट्रर्ड कैंडिडेट ही  वायुसेना में भर्ती के लिए योग्य होंगे. अंजनी कुमार सिंह ने वायुसेना में महिलाओं के भर्ती योजना की प्रकिया पर जानकारी देते हुए बताया कि, शैक्षणिक और अन्य प्रमाण पत्रों के साथ इन्हें शारीरिक दक्षता का भी अभ्यास करना होगा.

बता दें वायुसेना निदेशालय ने  पिछले महीने 20 सितंबर से 10 अक्तूबर तक आगरा में 12 जिलों के युवाओं की भर्ती आयोजित कराई थी. जिसमें 1.75 लाख युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराए थे. अब जल्द ही अग्निपथ योजना में महिलाए भी आवेदन कर सकेंगी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read