Bharat Express

कचरा समझकर न फेंकें प्याज के छिलके, इसके फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Onion Peels Benefits: आजकल हमारे घरों में बिना प्याज के कोई डिश नहीं बनती है. अपने अलग स्वाद के साथ यह अपने कई मेडिकल गुणों के कारण भी बहुत पसंद किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका छिलका भी इतना ही ज्यादा लाभकारी होता है

Onion Peels Benefits: आजकल हमारे घरों में बिना प्याज के कोई डिश नहीं बनती है. अपने अलग स्वाद के साथ यह अपने कई मेडिकल गुणों के कारण भी बहुत पसंद किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका छिलका भी इतना ही ज्यादा लाभकारी होता है. अगर नहीं? तो आज हम आपको बताते है प्याज का छिलका हमारे लिए कितना अच्छा होता है. हालांकि ज्यादातर लोग इसे कचरा समझने की भूल कर बैठते हैं. यदि आप भी यही गलती करते हैं, तो यहां बताए गए प्याज के छिलके के जबरदस्त इस्तेमाल के लिए जरूर जान लें.

साफ करें बर्तन

प्याज के छिलके में सैपोनिन तत्व मौजूद होता है, जो इसे हल्का साबुन जैसा बनाता है. ऐसे में आप इसे पानी में कुछ देर भिगोकर डिशलिक्विड की तरह बर्तनों को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

पेड़ों के लिए बनाएं खाद

प्याज में मौजूद पोषक तत्व इसके छिलके में भी होते हैं. हालांकि इसे खाया नहीं जा सकता है, लेकिन पौधों में खाद की तरह इसका इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है.

छिलके से बनाएं चाय

प्याज के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मांसपेशियों में ऐंठन और तनाव को दूर करने में कारगर होते हैं. ऐसे में आप इसके छिलके को पानी में चाय की तरह उबालकर और छानकर पी सकते है. दिलचस्प बात है कि पुराने समय से प्याज के छिलके से बनी चाय का सेवन किया जा रहा है.

कपड़ों को करें डाई

कपड़ों को डाई करने के लिए भी आप प्याज के छिलकों का यूज कर सकते हैं. इससे कपड़ों पर सुनहरा भूरा रंग चढ़ता है. इसके लिए पानी में प्याज के छिलकों को अच्छे से उबाल लें फिर इसमें कपड़े को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इससे आप बालों को भी रंग सकते हैं.

बाल धोने के लिए

प्याज के छिलके के अर्क का उपोयोग बाल धोने के लिए भी किया जा सकता है. छिलकों में मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं.

घर का बना सिरका

प्याज के छिलकों का उपयोग कर स्वादिष्ट प्याज युक्त सिरका बनाया जा सकता है. प्याज के छिलकों को सिरके वाले जार में डालें, सील करें और कुछ हफ्तों के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इस सिरके का उपयोग सलाद, ड्रेसिंग और मैरिनेटिंग में किया जा सकता है.

Also Read