Bharat Express

Opinion poll: शिवराज या कमलनाथ…किसे CM बनाना चाहती है मध्य प्रदेश की जनता? बस 19-20 का है खेल!

अगर वोट शेयर की बात करें तो आंकड़ों के मुताबिक, वोट शेयर के मामले में सत्तारूढ़ बीजेपी कांग्रेस से 0.1 फीसदी आगे है. कांग्रेस को 44.6 फीसदी और बीजेपी को 44.7 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.

शिवराज और कमलनाथ ( फाइल फोटो)

शिवराज और कमलनाथ ( फाइल फोटो)

Opinion poll: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में सर्वे का दौर शुरू हो गया है. राज्य में किसकी बनेगी सरकार? शिवराज या कमलनाथ, कौन बनेंगे मुख्यमंत्री? ऐसे सवालों के जवाब ढूंढे जा रहे हैं. इस बीच एबीपी-सीवोटर के सर्वेमें सत्ता परिवर्तन की बात कही गई है. सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि कांग्रेस मध्य प्रदेश में बहुमत हासिल करने के काफी करीब है और संभवत: राज्य से भाजपा की विदाई हो सकती है. बता दें कि सर्वे का नतीजा भाजपा के लिए अच्छा नहीं है. हालांकि भाजपा चाह रही है कि राज्य में कमल खिला रहे.

19-20 का खेल

जब सर्वे के दौरान मध्य प्रदेश की जनता से पूछा गया कि सीएम पद के लिए उनकी पसंद कौन हैं? 43 फीसदी लोगों ने बताया कि भाजपा के शिवराज बेहतर सीएम उम्मीदवार हैं. वहीं 42 फीसदी लोगों ने कमलनाथ को पहली पसंद बताया. मतलब साफ है कि एक कदम आगे पीछे का खेल जारी है. दोनों नेताओं की लोकप्रियता में ज्यादा अंतर नहीं है. महज 1 फीसदी का अंतर है. सर्वे के मुताबिक, भाजपा के शिवराज, कांग्रेस के कमलनाथ से एक कदम आगे हैं. वहीं सर्वे में कांग्रेस के दिग्विजय सिंह चौथे नंबर पर रहे.

यह भी पढ़ें: Bihar Caste Census: जातीय जनगणना के साइड इफेक्ट्स! अति पिछड़े वर्ग के नेताओं ने नीतीश-लालू की बढ़ाई टेंशन, अब MY को कैसे साधेंगे?

वोट शेयर में बीजेपी आगे

अगर वोट शेयर की बात करें तो आंकड़ों के मुताबिक, वोट शेयर के मामले में सत्तारूढ़ बीजेपी कांग्रेस से 0.1 फीसदी आगे है. कांग्रेस को 44.6 फीसदी और बीजेपी को 44.7 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है. बीएसपी को 2.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं अन्य के खाते में 8.6 फीसदी वोट जा सकते हैं.

बता दें कि चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा. भाजपा राज्य में सत्ता बरकरार रखने के लिए लड़ रही है और कांग्रेस का वापसी का लक्ष्य है. गजट अधिसूचना 21 अक्टूबर को जारी की जाएगी और उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. नामांकन की जांच की तारीख 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 2 नवंबर होगी.

-भारत एक्सप्रेस

 

Also Read