Bharat Express

RAPIDX: पीएम नरेंद्र मोदी ने गाजियाबाद में देश की पहली रैपिड रेल को दिखाई हरी झंडी, जानें क्या होगा ‘नमो भारत’ का रूट

Ghaziabad: देश की ये पहली रैपिडएक्स ट्रेन कामकाज के लिए गाजियाबाद, साहिबाबाद और मेरठ से दिल्ली आने वाले लोगों के लिए वरदान साबित होगी.

Ghaziabad: पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन किया. 82 किमी लंबे दिल्ली-मेरठ काॅरिडोर का पहला खंड – साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किमी लंबा है. कल 21 अक्टूबर से इसे यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा.

ये सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन ट्रेनें ‘नमो भारत’ के नाम से जानी जाएंगी. दोनों दिशाओं में पहली ट्रेन द्वारा परिचालन सुबह 06:00 बजे आरंभ होगा और दोनों दिशाओं के स्टेशनों से अंतिम ट्रेन रात 11:00 बजे प्रस्थान करेगी. दुहाई-साहिबाबाद के बीच 17 किमी की दूरी मी-हाई-स्पीड ट्रेन महज 12 मिनट में पूरी कर लेगी. वहीं मेरठ-दिल्ली के बीच नमो भारत ट्रेन में केवल 55-60 मिनट लगेंगे.

इन शहरों के लिए वरदान है RAPIDX

देश की ये पहली रैपिडएक्स ट्रेन कामकाज के लिए गाजियाबाद, साहिबाबाद और मेरठ से दिल्ली आने वाले लोगों के लिए वरदान साबित होगी. मेरठ से दिल्ली में आने में जहां अभी लोगों को घंटों सड़क के रास्ते पर धक्के खाने पड़ते है, वहीं इस ट्रेन की सुविधा से लोग महज 55 मिनट में सफर पूरा कर लेंगे. रैपिडएक्‍स ट्रेनें 180 किमी/घंटा की डिजाइन स्पीड और 160 किमी/घंटा की ऑपरेशनल स्पीड के साथ मेट्रो की तुलना में 3 गुना तेज चलती हैं.महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित हैं. साथ ही, प्रत्येक कोच में विकलांग यात्रियों/वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी सीटें आरक्षित हैं

रैपिडएक्स ट्रेन ‘नमो भारत’ में यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों और चालक दल से बातचीत की.

देखें रुट- पहले खंड में रैपिड रेल साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के बीच चलाई जाएगी.

RAPIDX ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं

रैपिडएक्स ट्रेन में 6 डिब्बे हैं, जिनमें लगभग 1700 यात्री एक साथ यात्रा कर सकते हैं. इंटीग्रेटेड एसी सिस्टम, ऑटोमेटिक डोर कंट्रोल सिस्टम और सामान रखने की जगह सहित बहुत सी ऐसी और भी सुविधांए हैं, जो मेट्रो में नहीं हैं. हर स्टैंडर्ड कोच में 72 सीटें और प्रीमियम कोच में 62 सीटें हैं. ये ऑटोमेटिक डोर कंट्रोल सिस्टम से जुड़े होंगे. नॉर्मल कोच में तीन-तीन दरवाजे होंगे तो प्रीमियम कोच में दो-दो दरवाजे होंगे.

प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) लगाए जाएंगे और ट्रेनों के दरवाजों को इस पीएसडी से जोड़ा जाएगा. हर सीट पर मोबाइल और लैपटॉप आदि को चार्ज करने की सुविधा रैपिडएक्‍स में उपलब्ध कराई जाएगी. सीट के साथ ही कोट हैंगर भी दिया गया है. रैपिडएक्‍स में वाईफाई की सुविधा यात्रियों को मिलेगी. डायनेमिक रूट मैप और इंफोटेंटमेंट सिस्टम भी कोच में लगा होगा.

पार्किंग का होगा इंतजाम

स्टेशनो की पार्किंग में अधिक संख्या में वाहनों के पार्किंग के लिए इंतजाम किए गए हैं. इन स्टेशनों पर पिक एंड ड्रॉप के लिए वाहनों की 10 मिनट तक की पार्किंग फ्री रहेगी. वहीं इसके बाद पार्किंग शुल्क देना होगा.

Also Read