Bharat Express

विजयादशमी को लेकर लखनऊ में व्यापक सुरक्षा इंतजाम, ट्रैफिक डायवर्जन के साथ चप्पे-चप्पे पर तैनात है पुलिस

बकौल पुलिस उपायुक्त उपेंद्र अग्रवाल इसके लिए लखनऊ कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस ने विशेष इंतजाम किए हैं. विजयादशमी के त्योहार को देखते हुए लखनऊ में अलग-अलग जगह पर डायवर्जन लगाए गए हैं.

लखनऊ में व्यापक सुरक्षा इंतजाम

लखनऊ में व्यापक सुरक्षा इंतजाम

Vijyadashmi 2023 Celebration: अपनी कानून व्यवस्था को लेकर इस देश सबसे चर्चित राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सुरक्षा को अभेद तो बनाया ही गया है लेकिन विशेष पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था को और भी सख्त किया गया है. आज पूरे विश्व में बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार विजयादशमी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. यूपी की राजधानी लखनऊ में भी दशहरा पर्व को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गाइडलाइन्स जारी की है.

बकौल पुलिस उपायुक्त उपेंद्र अग्रवाल इसके लिए लखनऊ कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस ने विशेष इंतजाम किए हैं. विजयादशमी के त्योहार को देखते हुए लखनऊ में अलग-अलग जगह पर डायवर्जन लगाए गए हैं. इसको लेकर संबंधित ट्रैफिक के अधिकारियों को बताया गया है. इसके अलावा सभी शोभायात्राओं की जानकारी पहले से दी गई है”.

परिंदा भी नहीं मार सके पर, इसकी है व्यवस्था

लखनऊ में आज कुल 76 शोभायात्राएं निकलेंगी जिसके लिए संबंधित रूट पर पुलिस बल को तैनात किया गया है. इसके साथ ही कुल 133 मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा जिसके लिए रूट पर और घाटों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है. साथ ही आज लखनऊ में कुल 59 जगहों पर रावण के पुतले के दहन होगा. उन जगहों पर पुलिस बल एवं फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को तैनात किया गया है.

कितनी है पुलिस बल की उपलब्धता?

आज इस पर्व में प्रशासन कोई हीला हवाली करने में मूड में बिल्कुल नहीं है इसलिए आज के कार्यक्रमों के लिए लखनऊ पुलिस द्वारा विस्तृत प्रबंध किए गए हैं. इसमें पुलिस मुख्यालय द्वारा अतिरिक्त पुलिस बल का भी प्रबंध कराया गया है. 100 अंडर ट्रेनिंग सब इंस्पेक्टर पुलिस मुख्यालय ने उपलब्ध कराए हैं. इसके साथ ही 10 कंपनी पीएसी और एक कंपनी RAF को फील्ड में उतार दिया गया है. इसके अलावा विजयादशमी पर सार्वजनिक अवकाश होने के कारण अलग-अलग कार्यालय में लगे फोर्स को भी दशहरा पर्व की विशेष ड्यूटी पर लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: Cash For Query Case: “मैंने महुआ मोइत्रा की लॉगिन ID और पासवर्ड का इस्तेमाल किया”, आरोपों पर बोले दर्शन हीरानंदानी

विसर्जन के दौरान सुरक्षा के विशेष इंतजाम

मूर्ति विसर्जन का कार्यक्रम लखनऊ के चार घाटों पर होता है. बाढ़ से बचाव के लिए जो प्लाटून है उनको बांटकर के अलग – अलग प्लाटून अलग – अलग घाटों पर लगाया गया है. गोताखोरों को भी रखने के लिए स्थानीय डीजीपी को निर्देश दिया गया है ताकि किसी भी प्रकार की कोई अनहोनी ना हो पाए.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read