Bharat Express

‘रघुराम राजन इकोनाॅमिस्ट हैं या नेता…’ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व RBI गवर्नर पर लगाए आरोप

Nirmala Sitharaman allegations on Raghuram Rajan: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि वे अपनी जिम्मेदारी को सही से नहीं निभा पाए.

Nirmala Sitharaman allegations on Raghuram Rajan

निर्मला सीतारमण और रघुराम राजन.

Nirmala Sitharaman allegations on Raghuram Rajan: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने बिजनेस टूडे को दिए इंटरव्यू में कहा कि पूर्व आरबीआई गवर्नर अपने कर्तव्यों को पूरा करने में असफल रहे. उनके इसी दृष्टिकोण से देश का बैंकिंग क्षेत्र संकट में फंस गया था. बैंक परेशानी में थे और आरबीआई को ओर देख रहे थे. उन्होंने कहा कि राजन ने बैंकिंग सिस्टम को ओर ध्यान नहीं दिया.

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि राजन ने बैंकिंग क्षेत्र की ओर ध्यान देने की बजाय दूसरी तरफ ध्यान दिया. उन्होंने कहा कि बैंक बाहरी दबाव ने निपटने के लिए संघर्ष कर रहे थे. उन्हें इसके लिए सुझाव देना चाहिए था. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. राजन को समय रहते बैंकों के बारे में जानकारी देनी चाहिए थी लेकिन उन्होंने समय रहते ऐसा नहीं किया.

राजन इकोनाॅमिस्ट हैं या नेता

वित्त मंत्री यहीं नहीं रुकी उन्होंने आगे कहा कि पहले राजन को यह स्पष्ट कर देना चाहिए कि वे बोलते समय बतौर इकोनाॅमिस्ट बोलते हैं या राजनेता की टोपी पहनकर बोलते हैं. बता दें कि पिछले कुछ समय से पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है. उन्होंने कहा कि विकास की मौजूदा दर पर भारत 2047 तक चीन तक नहीं पहुंच जाएगा.

विकसित भारत को लेकर उठाए सवाल

पूर्व आरबीआई गवर्नर ने कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए 9 से 10 फीसदी का ग्रोथ रेट का टारगेट रखना होगा. तभी हम 2047 तक चीन को पछाड़ पाएंगे. राजन ने कहा कि हम प्रति व्यक्ति आय में चीन की बराबरी 2047 तक भी नहीं कर पाएंगे क्योंकि हमारी जनसंख्या भी लगातार बढ़ रही है.

 

Also Read