Bharat Express

अपने रूखे और खराब बालों से हैं परेशान तो ट्राई करें ये हेयर मास्क

Hair Mask: हम आपको बताते हैं कि अपने बालों को मुलायम कैसे करें। हेयर मास्क से बाल न सिर्फ मुलायम होते हैं, बल्कि उन्हें नमी भी मिलती है…

Hair Mask

Hair Mask

Hair Mask: कई लड़कियां ऐसी होती हैं जिनके बाल लंबे और घने होते हैं लेकिन वह खूबसूरत नहीं दिखतीं। इसका कारण आमतौर पर रूखे, बेजान बाल होते हैं। बालों में नमी की कमी, पोषक तत्वों की कमी, कैमिकल वाले प्रोडक्ट का लगातार इस्तेमाल, हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल और बालों की सही तरह देखभाल ना करने के कारण बाल फ्रिजी हो जाते हैं और बेजान दिखने लगते हैं। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं, तो यहां हम आपको बताते हैं कि अपने बालों को मुलायम कैसे करें। इस हेयर मास्क से बाल न सिर्फ मुलायम होते हैं, बल्कि उन्हें पूरे तरह से नमी भी मिलती है। सिर्फ़ 15-20 मिनट में ही इन हीयर मास्क का असर नजर आने लगता है और बाल भी सही हो जाते हैं।

हेयर मास्क बनाने की सामग्री (Hair Mask)

1 लीटर पानी
1 छोटी कटोरी अलसी के बीज
1 कटोरी कसा हुआ चुकंदर

हेयर मास्क बनाने की विधि (Hair Mask)

हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई लें और उससे धीमी आँच पर गर्म होने दें। अब कढ़ाई में पहले पानी उसके बाद अलसी के बीज और चुकंदर डाल दें। अब इसे अच्छे से उबरने दें, जब तक कि पानी का रंग लाल न हो जाए। जब यह तैयार हो जाए तो एक बाउल में पानी को छान लें।  हेयर मास्क तैयार हो गया है। अब आप इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगा सकती हैं। इसे तकरीबन 20 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें।उसके बाद आप हेयर वॉश कर लें। आप इस नुस्खें का इस्तेमाल हफ्ते में तीन दिन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : चेहरे ही नहीं, बालों पर भी इस तरह लगाएं गुलाब जल बढ़ जाएगी खूबसूरती, जानें कैसे करें इस्तेमाल

हेयर मास्क लगाने के फायदे (Hair Mask)

बालों से सभी को बेहद प्यार होता है और इनका झाड़ना या ना बढ़ना हमारे लिए परेशानी का विषय हो जाता है। लेकिन हम हेयर मास्क का इस्तेमाल करके अपने बालों की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। हेयर मास्क लगाने के कई फायदे होते हैं जैसे की बालों को जरूरी पोषण और सेफ्टी परत मिलता है जो उन्हें धना और मजबूत बनाने में मदद करता है।

Also Read