Bharat Express

Facebook यूजर्स न करें ये मिस्टेक, वरना बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

फेसबुक के जरिए कई तरह से ऑनलाइन फ्रॉड्स होने लगे हैं. कई फेसबुक यूजर्स को मोटी चपत भी लग चुकी है. फेसबुक यूज करते समय अब ज्‍यादा सावधान रहने की जरूरत है.

Facebook यूजर्स न करें ये मिस्टेक

फेसबुक (Facebook) को दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक माना जाता है. इस प्लेटफॉर्म के जरिए आप किसी के साथ भी आसानी से जुड़ सकते हैं और कोई भी आपसे असानी से कनेक्ट रह सकता है. फेसबुक पर आपका जानकार भी आपका दोस्‍त बन कर जुड़ सकता है और कोई अनजान भी जुड़ सकता है. अपने विचार व्‍यक्‍त करने और दोस्‍तों का दायरा बढ़ाने के लिए फेसबुक कमाल की चीज मानी जाती है. आजकल फेसबुक के जरिए कई तरह से ऑनलाइन फ्रॉड्स होने लगे हैं. कई फेसबुक यूजर्स को मोटी चपत भी लग गई है. अब आपको फेसबुक यूज करते समय ज्‍यादा सावधान रहने की जरूरत है. कुछ ऐसी ही बातें हैं, जिनका विशेष रूप से ध्‍यान रखना होगा. तो आइए, इनके बारे में जानते हैं.

फेसबुक के जरिए अगर आपको कोई भी लिंक मिल जाता है, तो आप उस लिंक पर क्लिक ने करें. आमतौर पर इन लिंक्‍स को लुभावने ऑफर्स के साथ दिया जाता है. बता दें कि किसी लिंक के जरिए आपके अकाउंट को हैक भी किया जा सकता है और फिर आपके प्रोफाइल में मौजूद निजी जानकारियों का भी गलत इस्तेमाल करके आपके बैंक खाते से पैसे तक निकाले जा सकते हैं.

फेसबुक पर आपको फ्री चीज़ें और बेहद सस्ते रेट पर सामान देने का दावा करने वाले विज्ञापनों से बचने की जरूरत है और इनके झांसे में कभी न आएं. ऐसे बहुत से मामले सामने आए होंगे, जिनमें यूजर्स विज्ञापनों के झांसे में आकर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर देते है और उनके बैंक अकाउंट से सारे पैसे निकाल लिए जाते है.

ये भी पढ़ें- Insurance Policy: बंद हो गई LIC की ये दो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी, जानें पॉलिसीधारकों का क्या होगा

फेसबुक पर अपने फ्रेंड लिस्ट में उसी इंसान को जोड़ सकते है, जिसे आप जानते हों. साथ ही आप फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भेजते या स्‍वीकार करते समय यह भी तसल्‍ली कर लें कि वह फेक प्रोफाइल तो नहीं है. ऐसा इसलिए हम बता रहे है क्योंकि किसी भी अनजान को एड करने से वो आपके अकाउंट की इंफोर्मेशन की मदद से आपको साथ फ्रॉड भी कर सकता है.

 

    Tags:

Also Read