Bharat Express

पाना चाहते हैं टैनिंग से छुटकारा, चेहरे पर लगाए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, जानें विधि

Multani Mitti Face Pack: चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद है. हम आपको बताते हैं मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कैसे बनाएं

Multani Mitti Face Pack

Multani Mitti Face Pack

Multani Mitti Face Pack: चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत उपयुक्त होती है. हालांकि, बहुत से लोग इसका सही तरीके से उपयोग करना नहीं जानते हैं और इसलिए इसका लाभ नहीं उठा पाते. चेहरे पर चमक लाने के लिए लड़कियों से लेकर लड़के तक कोई भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकता है. अगर आप आज हमारे द्वारा बताए गए पैक का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी त्वचा की टैंनिग को दूर कर देगी. यहां तक कि सांवली त्वचा वाले लोग भी इस पैक से चमकदार त्वचा पा सकते हैं. इस पैक में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जाता है, जो त्वचा को हल्का और चमकदार बनाती है. यह त्वचा से तेल भी हटाती है और उसे लोग तरोताजा महसूस कराता है. आइए हम आपको बताते हैं कि मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कैसे बना सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने की सामग्री (Multani Mitti Face Pack)

2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 कपूर
1 चम्मच गुलाब जल

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने की विधि (Multani Mitti Face Pack)

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी और पीसा हुआ कपूर डाल दें. अब इसमें एक चम्मच गुलाब जल डाल कर अच्छा से पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. अब इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें. जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें. फिर अपने चेहरे को मॉइश्चराइज कर लें. अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो गुलाब जल के साथ आप मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक में नारियल का तेल या शहद भी मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अगर आपके घर में भी चूहों ने जमा लिया डेरा, तो इन टिप्स की मदद से आसानी से पा सकते हैं इस समस्या से निजात

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे (Multani Mitti Face Pack)

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक आपकी स्किन के बंद पोर्स को खोलने का काम करती है, जिससे आपकी स्किन साफ और एक्सफोलिएट होती है. इतना ही नहीं सूर्य की यूवी किरणों से अगर आपकी स्किन टैन हो गई है या झुलस गई है, तो इस फेस पैक को आप हफ्ते में कम से कम 2 बार लगा सकते हैं. इस फेस पैक को लगाने से आपका चेहरा निखर जाएगा. मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक यंग गर्ल्स भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं. इससे टीनेज में होने वाले मुंहासों को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है.

Also Read