Bharat Express

धरती से टकराया शक्तिशाली सौर तूफान, संचार उपग्रह और पावर ग्रिड्स को हो सकता है नुकसान

Solar Storm: सौर तूफान के टकराने से रूस, जर्मनी, स्लोवेनिया, ब्रिटेन और यूरोप के कई हिस्सों में आसमान में प्रकाश का बेहतरीन नजारा देखा गया.

Solar Storm

Solar Storm

हमारे घर पृथ्वी से एक शक्तिशाली सौर तूफान टकराया है. बीते 20 सालों में ये धरती से टकराने वाला सबसे शक्तिशाली सौर तूफान (Solar Storm) था. इसके चलते रूस, यूक्रेन, जर्मनी, स्लोवेनिया, ब्रिटेन और यूरोप के अन्य हिस्सों में आसमान में प्रकाश का बेहतरीन नजारा देखा गया.

यूएस नेशनल ओशनिक एंड ऐटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) ने एक दुर्लभ गंभीर भू-चुंबकीय तूफान की चेतावनी जारी की, जब शुक्रवार दोपहर को एक सौर विस्फोट अनुमान से कुछ घंटे पहले पृथ्वी पर पहुंचा. नॉर्दर्न लाइट्स का प्रभाव, जो ब्रिटेन में प्रमुखता से नजर आया, सप्ताहांत तक और संभवत: अगले सप्ताह तक रहने वाला है.

ब्रिटेन में कई लोगों ने शनिवार तड़के सोशल मीडिया पर आसमान में रोशनी की तस्वीरें साझा कीं. उत्तरी यूरोप और ऑस्ट्रेलिया तक भी लोगों ने तस्वीरें पोस्ट कीं. यह घटना दक्षिण में लंदन और दक्षिणी इंग्लैंड तक देखी गई.

सावधानी बरतने के लिए सचेत किया

NOAA ने बिजली संयंत्रों और अंतरिक्ष यान के संचालकों के साथ-साथ संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी को भी सावधानी बरतने के लिए सचेत किया है. NOAA के अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक रोब स्टीनबर्ग ने कहा, ‘पृथ्वी पर लोगों को कुछ भी करने की जरूरत नहीं होगी.’ NOAA ने कहा कि तूफान अमेरिका के सुदूर दक्षिण में अलबामा और उत्तरी कैलिफोर्निया तक Northern Lights (नॉर्दर्न लाइट) पैदा कर सकता है.

2003 में भी ऐसा तूफान देखा गया

इससे पहले अक्टूबर 2003 में इस तरह का तूफान देखा गया था. तब स्वीडन में बिजली गुल हो गई थी और दक्षिण अफ्रीका में बिजली ट्रांसफार्मरों को क्षतिग्रस्त कर दिया था. NOAA का अनुमान है कि आने वाले दिनों में कई और सौर तूफान आ सकते हैं. ये भू-चुंबकीय तूफान चरम स्तर तक बढ़ गया है, जिसे स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर ने 5 में से 5 रेटिंग दी है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read