Bharat Express

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर जानलेवा हमला, हमलावर ने बरसाईं ताबड़तोड़ गोलियां

प्रधानमंत्री कार्यालय ने फेसबुक पर घोषणा की कि पीएम रॉबर्ट फिको को कई बार गोली मारी गई. उनकी हालत गंभीर है. उन्हें हवाई मार्ग से पास के शहर बंस्का बायस्ट्रिका के एक अस्पताल में ले जाया गया है.

Slovakia Prime Minister

प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर जानलेवा हमला.

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको, जिन्होंने अपने मध्य यूरोपीय देश को रूसी-यूक्रेनी संघर्ष पर तटस्थ रुख के लिए प्रतिबद्ध किया है, बुधवार को उन पर जानलेवा हमला किया गया. पीएम फिको को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां पर उनकी हालत नाजुक बनी हुई है.

हमलावर को किया गया गिरफ्तार

ब्रातिस्लावा से लगभग 180 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में हैंडलोवा शहर में हुई घटना के फुटेज के अनुसार, फिको अपने समर्थकों से हाथ मिला रहे थे, तभी एक बंदूकधारी ने उस पर लगभग पांच बार गोलियां चलाईं. वह गिर पड़े और उन्‍हें बंस्का बायस्ट्रिका के एक अस्पताल में ले जाया गया. हमलावर को उनके सुरक्षा गार्डों और आसपास खड़े लोगों ने दबोच लिया.

अस्पताल में कराया गया भर्ती

प्रधानमंत्री कार्यालय ने फेसबुक पर घोषणा की कि फिको को कई बार गोली मारी गई और उसकी हालत गंभीर है. उन्हें हवाई मार्ग से पास के शहर बंस्का बायस्ट्रिका के एक अस्पताल में ले जाया गया, क्योंकि उन्हें ब्रातिस्लावा ले जाने में बहुत समय लगता. बुधवार देर रात पत्रकारों को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री रॉबर्ट कलिनक ने कहा कि पीएम की सर्जरी हुई है और वह जीवन के लिए लड़ रहे हैं.

पीएम की हालत नाजुक

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की हालत वास्तव में गंभीर है. कलिनक ने कहा कि सर्जरी साढ़े तीन घंटे चली. कोई भी विस्तृत चिकित्सा जानकारी बाद में उपलब्ध होगी. इससे पहले, श्रम मंत्री एरिक टॉमस ने स्थानीय चैनल टीवी मार्किजा को बताया था कि फिको का अभी भी ऑपरेशन किया जा रहा है और इस प्रक्रिया में लंबा समय लगेगा, क्योंकि प्रधानमंत्री के कई अंग क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी का जबरा फैन है ये पाकिस्तानी-अमेरिकी अरबपति, कहा- पाकिस्तान को भी ऐसा नेता चाहिए जो…

आंतरिक मंत्री माटुस सुताज एस्टोक ने कहा कि हत्या का प्रयास राजनीति से प्रेरित था और यह निर्णय राष्ट्रपति चुनाव के ठीक बाद लिया गया. उन्होंने हमले के लिए “सोशल मीडिया नफरत” को जिम्मेदार ठहराया. स्लोवाक मीडिया ने हमलावर की पहचान 71 वर्षीय जुराज सिंटुला के रूप में की, जो कथित तौर पर कवि और स्लोवाक एसोसिएशन ऑफ राइटर्स का संस्थापक और विपक्षी प्रोग्रेसिव स्लोवाकिया पार्टी का समर्थक था. उसने इस अपराध के लिए अपनी लाइसेंसी बंदूक का इस्तेमाल किया.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read