Bharat Express

Mopa International Airport: PM मोदी ने किया मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, बेहद खूबसूरत है हवाई अड्डा, देखें तस्वीरें

Mopa Airport: मोपा एयरपोर्ट के हर साल लगभग 4.4 मिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान करने की उम्मीद है. बाद में इसे प्रति वर्ष 33 मिलियिन यात्रियों तक विस्तारित किया जा सकता है.

Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो- @ANI)

Mopa International Airport: देश में एयर कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने गोवा में मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. ये एयरपोर्ट गोवा का दूसरा हवाई अड्डा है. मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला पीएम मोदी ने नवंबर 2016 में रखी थी. एयरपोर्ट के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के साथ गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में आधारभूत संरचना को लेकर दशकों तक जो दृष्टिकोण रही उसमें सरकारों द्वारा लोगों की जरूरत से ज्यादा वोट बैंक को प्राथमिकता दी गई। इस वजह से अक्सर ऐसी परियोजनाओं पर हजारों करोड़ रुपए खर्च किए गए जिसकी जरूरत नहीं थी. इसी वजह से अक्सर जहां आधारभूत संरचना लोगों के लिए जरूरी हुआ करता था, उसे नजरअंदाज कर दिया जाता था.

पीएम मोदी ने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार केंद्र मे थी तब इस हवाई अड्डे की प्लानिंग हुई थी। मगर उनकी सरकार जाने के बाद इस हवाई अड्डे के लिए बहुत कुछ नहीं किया गया। लंबे समय तक ये प्रोजेक्ट लटका रहा. उन्होंने कहा कि 2014 के बाद हमने सभी प्रक्रियाएं तेजी से शुरू की और 6 साल पहले मैंने यहां आकर इसकी आधारशिला रखी। कई अड़चनों के बाद आज ये शानदार हवाई अड्डा बनकर तैयार है.

इसके पहले, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि गोवा में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन हो रहा है. यहां नया इतिहास रचा जा रहा है कि एक शहर में 2-2 हवाई अड्डे हो गए. पूर्व सरकारों में 1 साल में 1 हवाई अड्डे का निर्माण नहीं होता था लेकिन आज 1 साल में कई हवाई अड्डों का निर्माण होता है.

बेहद खूबसूरत है एयरपोर्ट

मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Mopa International Airport) गोवा के डाबोलिम एयरपोर्ट (Dabolim Airport) की तुलना में कई तरह से बढ़िया है. डाबोलिम हवाई अड्डे की वर्तमान यात्री क्षमता 8.5 एमपीपीए (प्रति वर्ष मिलियन यात्री) है. मोपा एयरपोर्ट के संचालन में आने के साथ, कुल यात्री संचालन क्षमता लगभग 13 एमपीपीए हो जाएगी.  इसके अलावा, पूर्ण विस्तार क्षमता को ध्यान में रखते हुए, गोवा में हवाईअड्डों में लगभग 10.5 से 43.5 एमपीपीए तक बढ़ने की क्षमता है.

Mopa International Airport
मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

ये भी पढ़ें : Vande Bharat Express: पीएम मोदी ने नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, नागपुर मेट्रो में की सवारी

Mopa International Airport
मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

डाबोलिम हवाई अड्डा (Dabolim Airport) से 15 घरेलू और 6 अंतरराष्ट्रीय का परिचालन होता है. मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Mopa International Airport) के जरिए इनकी संख्या बढ़कर 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक हो जाएगी. इतना ही नहीं डाबोलिम हवाई अड्डे पर रात्रि पार्किंग की सुविधा नहीं थी, मोपा हवाई अड्डे पर रात्रि पार्किंग सुविधा की है.

Mopa International Airport
मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

डाबोलिम एयरपोर्ट (Dabolim Airport) पर कोई कार्गो टर्मिनल नहीं था, जबकि मोपा हवाईअड्डे में 25,000 मीट्रिक टन की हैंडलिंग क्षमता वाली सुविधा होगी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read