Bharat Express

ईरान की सबसे खतरनाक आर्मी को लेकर ट्रूडो ने की बड़ी घोषणा, कनाडा में अब ईरानी अधिकारियों की No Entry

लेब्लांक ने कहा कि शीर्ष आईआरजीसी सदस्यों सहित हजारों वरिष्ठ ईरानी सरकारी अधिकारियों के अब कनाडा में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

IRGC

कनाडा ने IRGC को घोषित किया आतंकी संगठन

कनाडा ने ईरानी सशस्त्र बलों की एक शाखा इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (आईआरजीसी) को “आतंकवादी इकाई” घोषित किया है. कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने घोषणा की कि कनाडा आईआरजीसी की आतंकवादी गतिविधि का मुकाबला करने के लिए अपने पास उपलब्ध सभी साधनों का उपयोग करेगा.

कनाडा ने IRGC को घोषित किया आतंकी संगठन

लेब्लांक ने कहा कि शीर्ष आईआरजीसी सदस्यों सहित हजारों वरिष्ठ ईरानी सरकारी अधिकारियों के अब कनाडा में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जो पहले से ही देश के अंदर हैं, उनकी जांच की जा सकती है और उन्हें निष्कासित किया जा सकता है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने पब्लिक सेफ्टी कनाडा के एक प्रेस वक्तव्य का हवाला देते हुए बताया कि इस घोषणा के परिणाम स्वरूप तत्काल प्रभाव से कनाडाई वित्तीय संस्थानों, जैसे कि बैंकों और ब्रोकरेज को आतंकवादी संगठन की संपत्ति को तुरंत फ्रीज करना होगा. कनाडा में किसी भी व्यक्ति या विदेश में कनाडाई लोगों के लिए जानबूझकर आतंकवादी समूह के स्वामित्व वाली या नियंत्रित संपत्ति से ताल्लुक रखना एक आपराधिक कृत्य है.

अमेरिकी भी घोषित कर चुका है आतंकवादी समूह

स्थानीय मीडिया के अनुसार, यदि धर्मार्थ संगठन आतंकवादी समूहों से अपने संबंध बनाए रखते हैं, तो वे अपना दर्जा खो सकते हैं. उन समूहों से जुड़े पाए जाने वाले लोगों को कनाडा में प्रवेश से वंचित किया जा सकता है. अमेरिका ने 2019 में आईआरजीसी को आतंकवादी समूह घोषित किया था.

यह भी पढ़ें- सीरिया में US Army की बड़ी कार्रवाई, ISIS के मुहम्मद इब्राहिम को हमले में किया ढेर

-भारत एक्सप्रेस

Also Read