Bharat Express

Post Office Scheme: क्या गजब की है ये योजना…2 साल में ही महिलाओं को बना देगी अमीर, निवेश करने पर मिलेगा तगड़ा पैसा, बस करना होगा ये काम

इस स्‍कीम में 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश होगा. दो साल में ब्‍याज से 32044 अमाउंट जुड़ेगा. जिसे आप निकाल सकते हैं और खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड के साथ एक चेक देना जरूरी है. 

Post Office Scheme

Post Office Scheme

Post Office Scheme: अगर आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है. पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं ​जो महिलाओं को कम निवेश करने पर भी जल्दी अमीर बना देगी. सरकारी योजनाएं गरीब परिवारों के लिए होती लेकिन उनको इसकी जानकारी नहीं ​होने के कारण वह इसका लाभ नहीं उठा पाते है. भारतीय पोस्‍ट ऑफिस के तहत ऐसी ही कुछ योजनाओं है, जो छोटी बचत योजनाओं के तहत आती हैं और ज्यादा मुनाफा भी देती है.

पोस्‍ट ऑफिस में महिलाओं के लिए ऐसी कई योजनाएं है, जो कम समय में मैच्‍योरिटी पीरियड प्रोवाइड कराती है. आप सिर्फ दो साल तक ही निवेश कर सकते हैं और इसके बाद आपको इसका लाभ मिल जाएगा. इस योजना का नाम महिला सम्‍मान बचत पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) है और इसमें एक महिला कई अकाउंट खोल सकती है.

ब्‍याज भी अच्छा मिलेगा

केंद्र सरकार ने महिला सम्‍मान बचत पत्र योजना 2023 में शुरू की जो बहुत कम समय में बड़ा मुनाफा देने का काम करती है. इस योजना के तहत 7 फीसदी से ज्यादा का ब्‍याज मिलता है और स्‍माल सेविंग स्‍कीम में सिर्फ दो साल के तक निवेश करना होता है. इस योजना के तहत अधिकतम निवेश का अमाउंट 2 लाख रुपये है.

टैक्‍स में छूट

आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए इसकी शुरुआत हुई थी और यह ना केवल निवेश पर 7.5 फीसदी का जोरदार ब्याज देती है, बल्कि इसमें TDS कटौती से भी छूट है. सीबीडीटी के मुताबिक, सीनियर सिटीजन के मामले में टीडीएस इस योजना पर तभी लागू होगा, जब एक फाइनेंशियल ईयर के दौरान ब्‍याज से कमाई 40 से 50 हजार रुपये होती है

ये भी पढ़ें: इस राज्य के लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने DA बढ़ाने का किया ऐलान, जाने कब से होगा लागू

अकाउंट खुलवाने की शर्ते

इस स्कीम में भारतीय निवासी महिला इसमें निवेश कर सकती है. इसके अलावा इस स्कीम की एक और खास बात ये है कि इसमें 10 साल या फिर इससे कम उम्र की लड़कियों का खाता भी खुलवाया जा सकता है.

मिलेंगे लाखों रुपये

इस स्‍कीम में 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश होगा. दो साल में ब्‍याज से 32044 अमाउंट जुड़ेगा. जिसे आप निकाल सकते हैं और खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड के साथ एक चेक देना जरूरी है.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read