Bharat Express

“पिछले 5 साल मानव जाति के लिए चुनौतीपूर्ण रहे”, राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात में बोले पीएम मोदी- ये कार्यकाल हमारे संबंधों को और घनिष्ठ बनाएगा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 5 वर्ष पूरे विश्व के लिए पूरी मानव जाति के लिए बहुत ही चिंताजनक रहे, चुनौतीपूर्ण रहे और उसे अनेक संकटों से गुजरना पड़ा.

PM Modi Meet Putin

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ की वार्ता.

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्रेमलिन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक में शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने कहा, “महामहिम और मेरे दोस्त, मैं इस भव्य स्वागत और सम्मान के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूं. भारत में चुनावों में हमें अभूतपूर्व जीत मिली. उसके बाद आपने जो शुभकामनाएं दीं, उसके लिए भी मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. मार्च में आपने भी शानदार प्रदर्शन किया था. चुनाव में जीत के लिए मैं एक बार फिर आपको शुभकामनाएं देता हूं.”

बीते 5 साल चुनौतीपूर्ण रहे- पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 5 वर्ष पूरे विश्व के लिए पूरी मानव जाति के लिए बहुत ही चिंताजनक रहे, चुनौतीपूर्ण रहे और अनेक संकटों से गुजरना पड़ा. पहले कोविड के कारण और बाद में संघर्ष और तनावों का कालखंड अलग अलग भू-भाग में जिसने मानवजाति के लिए बहुत संकट पैदा किए. ऐसी स्थिति में भी भारत-रूस मित्रता और सहयोग के कारण मैंने मेरे देश के किसानों को मुसीबत में नहीं आने दिया.

“हम नई-नई उपलब्धियों को लेकर आगे बढ़ेंगे”

पीएम मोदी ने कहा कि फर्टिलाइजर में किसानों की आवश्यकताओं को हम पूरा करने में सफल रहे. उसमें हमारी मित्रता का बहुत बड़ा रोल है. किसानों के हितों की रक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. आने वाले दिनों में किसानों के हित के लिए हम चाहेंगे कि रूस के साथ हमारा सहयोग बढ़ता रहे. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि ये कार्यकाल हमारे संबंधों को और गहरा व घनिष्ठ बनाएगा. हम नई-नई उपलब्धियों को लेकर आगे बढ़ेंगे.

करीब 10 साल में हम 17 बार मिल चुके हैं: PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि “शांति बहाली के लिए भारत हर तरह से सहयोग करने को तैयार है…मैं आपको और विश्व समुदाय को आश्वस्त करता हूं कि भारत शांति के पक्ष में है. कल मेरे मित्र पुतिन को शांति के बारे में बात करते हुए सुनकर मुझे आशा मिलती है. मैं अपने मीडिया मित्रों से कहना चाहूंगा – संभव है.’ पीएम मोदी ने कहा,” पिछले 2.5 दशकों से मेरा रूस के साथ-साथ आपके के साथ भी संबंध रहा है. करीब 10 साल में हम 17 बार मिल चुके हैं. पिछले 25 वर्षों में हमारी लगभग 22 द्विपक्षीय बैठकें हुई हैं. यह हमारे संबंधों की गहराई को दर्शाता है.”

यह भी पढ़ें- PM Modi Russia Visit: गरबा करने वाले रूसी कलाकारों से पीएम मोदी ने की मुलाकात, सामने आया वीडियो

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 40-50 साल से भारत आतंकवाद का सामना कर रहा है. आतंकवाद कितना भयानक होता है वह हम पिछले 40 वर्षों से सामना कर रहे हैं. इसलिए, जब मास्को में आतंकवादी घटनाएं हुईं, जब दागिस्तान में आतंकवादी घटनाएं हुईं, उसका दर्द कितना गहरा होगा इसकी मैं कल्पना कर सकता हूं. मैं सभी प्रकार के आतंकवाद की कड़ी निंदा करता हूं.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read