Bharat Express

संसद भवन की छत टपकने की खबर निराधार: लोकसभा सचिवालय

कांग्रेस और सपा ने कुछ नेताओं ने एक वीडियो शेयर कर नए संसद भवन की छत से पानी टपकने का दावा किया था.

New Delhi: A view of the New Parliament building, that will be inaugurated by Prime Minister Narendra Modi on May 28, in New Delhi, Friday, May 26, 2023. (Photo:IANS/Twitter)

(फोटो: IANS)

लोकसभा सचिवालय ने संसद भवन की छत टपकने की खबरों को निराधार बताते हुए कहा है कि कोई छत लीक नहीं हुई है, न ही संसद भवन में कोई जलभराव हुआ है.

लोकसभा सचिवालय ने बताया कि बुधवार को अत्यधिक बारिश के कारण बिल्डिंग की लॉबी के ऊपर ग्लास डोमस को फिक्स करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एडहेसिव थोड़ा हट गया, जिससे लॉबी में पानी का मामूली रिसाव हो गया.

बयान में कहा गया, हालांकि, समस्या का समय पर पता चल गया और तुरंत आवश्यक उपाय किए गए। इसके बाद पानी का कोई और रिसाव नहीं देखा गया. इसी तरह मकर द्वार के सामने जमा पानी भी तेजी से ड्रेनेज सिस्टम द्वारा निकल गया.

ग्रीन पार्लियामेंट

लोकसभा सचिवालय ने पूरे मामले को लेकर बयान जारी कर कहा, ‘ग्रीन पार्लियामेंट की संकल्पना के अनुसरण में लॉबी सहित भवन के कई हिस्सों में ग्लास डोमस लगाए गए हैं, ताकि संसद के दैनिक कामकाज में प्रचुर प्राकृतिक रोशनी का उपयोग किया जा सके. बुधवार को भारी बारिश के दौरान, बिल्डिंग की लॉबी के ऊपर ग्लास डोमस को फिक्स करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एडहेसिव थोड़ा हट गया, जिससे लॉबी में पानी का मामूली रिसाव हो गया. हालांकि, समस्या का समय पर पता चल गया और तुरंत आवश्यक उपाय किए गए. इसके बाद पानी का कोई और रिसाव नहीं देखा गया. इसी तरह मकर द्वार के सामने जमा पानी भी तेजी से ड्रेनेज सिस्टम के द्वारा निकल गया.’

विपक्ष ने किया था दावा

मालूम हो कि तमिलनाडु (Tamilnadu) की विरुधुनगर लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें नजर आ रहा था एक इमारत से पानी टपक रहा है और फर्श पर छत से टपकने वाला पानी न फैले, इसके लिए एक बाल्टी लगाई गई है. इसको लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी हमला बोला है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read