Bharat Express

जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्छेद-370 हटने के आज 5 साल पूरे, PM मोदी ने कहा- जनता की आकांक्षाओं को पूरा करेगी हमारी सरकार

5 years of Article 370 Abrogation : आज ही के दिन 2019 में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देना वाला आर्टिकल 370 समाप्त किया गया था. तब राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था.

Prime Minister Narendra Modi addresses the media after meeting with President Droupadi Murmu and staking claim to form the government as leader of the National Democratic Alliance (NDA) Parliamentary Party, at Rashtrapati Bhavan, in New Delhi on Friday. The President appointed him as PM-designate and he will take oath for the third consecutive time on 9th June.(IANS/Qamar Sibtain)

फाइल फोटो- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Article 370 Abrogation: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटे आज (5 अगस्त) 5 साल पूरे हो गए हैं. आज ही के दिन 2019 में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देना वाला आर्टिकल-370 समाप्त किया गया था, जिसके लिए संसद में वोटिंग कराई गई थी. उस फैसले की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर सराहना की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिकल 370 हटने की 5वीं वर्षगांठ के दिन ट्वीट कर कहा, “प्रिय देशवासियों…आज हम अनुच्छेद 370 और 35 (ए) के निरस्त होने के 5 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, जब देश की संसद ने अनुच्छेद 370 और 35 (ए) को निरस्त करने का फैसला किया था, जो भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था.”

pm narendra modi oath ceremony

पीएम मोदी ने कहा, “यह फैसला जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में प्रगति और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत थी. इसका मतलब था कि भारत के संविधान को इन जगहों पर अक्षरशः लागू किया जाएगा, जो संविधान बनाने वाले महान पुरुषों और महिलाओं की दृष्टि के अनुरूप था. अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण के साथ महिलाओं, युवाओं, पिछड़े, आदिवासी और हाशिए के समुदायों के लिए सुरक्षा, सम्मान और अवसर आए, जो उससे पहले तक विकास के लाभ से वंचित थे.”

पीएम बोले कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण ने यह सुनिश्चित किया कि दशकों से जम्मू-कश्मीर में व्याप्त भ्रष्टाचार अब खत्‍म हो जाएगा. उन्‍होंने कहा, “मैं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की जनता को आश्वस्त करता हूं कि हमारी सरकार उनके लिए काम करती रहेगी और आने वाले समय में उनकी आकांक्षाओं को पूरा करेगी.”

यह भी पढ़िए: क्या कश्मीर को Article 370 की जरूरत थी? जानें 5 सालों में कितनी बदल गई घाटी

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read