Bharat Express

444 मिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश के साथ Adani Green से मिलकर काम करेगा TotalEnergies, इन परियोजनाओं के विकास में आएगी तेजी

भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) और टोटलएनर्जीज ने एक संयुक्त उद्यम यानी जॉइंट वेंचर की घोषणा की है. इस जॉइंट वेंचर का स्वामित्व दोनों संस्थाओं के पास बराबर रहेगा.

Adani Green Energy Limited

Adani Green Energy Limited

Adani Green Energy: भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) और टोटलएनर्जीज ने एक रणनीतिक संयुक्त उद्यम (जेवी) की घोषणा की है, जिसका स्वामित्व दोनों संस्थाओं के पास बराबर रहेगा. इस साझेदारी का उद्देश्य कुल 1,150 मेगावाट की सौर परियोजनाओं के पोर्टफोलियो का प्रबंधन करना है. ये परियोजनाएं गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े अक्षय ऊर्जा संयंत्र में स्थित हैं. एजीईएल अपनी मौजूदा परिसंपत्तियों को नए संयुक्त उद्यम में योगदान देगा, जबकि टोटलएनर्जीज इन परियोजनाओं के विकास में तेजी लाने के लिए 444 मिलियन अमेरिकी डॉलर लगाने की योजना बना रही है.

भारत में स्वच्छ ऊर्जा को मिलेगा बढ़ावा

यह निवेश एजीईएल और टोटलएनर्जीज की भारत में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ाने में गति देने के उनके साझा उद्देश्य के साथ तालमेल बिठाते हुए सहयोग को बढ़ाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. यह अभूतपूर्व गति और पैमाने पर हरित ऊर्जा प्रदान करने में एजीईएल की सिद्ध क्षमताओं का प्रमाण है. 1,150 मेगावाट की सौर परियोजनाओं से उत्पन्न बिजली को सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) और थोक बाजार में बिक्री के माध्यम से बेचा जाएगा.

बंजर भूमि पर दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा संयंत्र

एजीईएल (AGEL) गुजरात के खावड़ा में बंजर भूमि पर दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा संयंत्र विकसित कर रहा है, जो पेरिस से पांच गुना बड़ा 538 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है. एजीईएल ने पहले ही साइट पर 2,250 मेगावाट सौर और पवन ऊर्जा की संचयी क्षमता का संचालन शुरू कर दिया है. पूरा होने के बाद, यह संयंत्र भारत में 16 मिलियन से अधिक घरों को सस्ती स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति करेगा, 15,200 से अधिक हरित रोजगार सृजित करेगा और सालाना लगभग 58 मिलियन टन कार्बन (CO2) उत्सर्जन से बचाएगा. लेन-देन पर हस्ताक्षर और उसका पूरा होना विनियामक अनुमोदन सहित परम्परागत समापन शर्तों के अधीन है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read