Bharat Express

गुजरात के कांडला स्थित दीनदयाल पोर्ट पर 13 नंबर बर्थ को विकसित करेगा अडानी पोर्ट, DPA के साथ हुआ समझौता

इस परियोजना को APSEZ की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, DPA कंटेनर एंड क्लीन कार्गो टर्मिनल (DPACCCTL) द्वारा प्रबंधित किया जाएगा.

Adani Port

सांकेतिक तस्वीर.

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) ने गुजरात के कांडला स्थित दीनदयाल पोर्ट पर 13 नंबर बर्थ को विकसित करने के लिए विकास के लिए एक महत्वपूर्ण समझौता किया है। APSEZ ने दीनदयाल पोर्ट अथॉरिटी (DPA) के साथ कंसेशन एग्रीमेंट समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

30 साल के लिए APSEZ को मिला

इस परियोजना को APSEZ की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, DPA कंटेनर एंड क्लीन कार्गो टर्मिनल (DPACCCTL) द्वारा प्रबंधित किया जाएगा. जुलाई 2024 में, APSEZ को इस बर्थ के डेवलपमेंट, ऑपरेशन और मेंटेनेंस के लिए 30 साल की रियायत अवधि के लिए LOI (Letter of Intent) प्राप्त हुआ था.

सालाना क्षमता 5.7 MMT होगी

बर्थ को DBFOT (डिजाइन, बिल्ड, फाइनेंस, ऑपरेशन और ट्रांसफर) मॉडल के तहत विकसित किया जाएगा, जो कि कंटेनर और मल्टीपर्पज क्लींन कार्गो के लिए उपयुक्त होगा. दीनदयाल पोर्ट का 13 नंबर बर्थ लगभग 300 मीटर लंबा होगा और इसकी सालाना क्षमता 5.7 मिलियन मीट्रिक टन (MMT) होगी. इसे वित्त वर्ष 2027 तक चालू करने की योजना है.

यह भी पढ़ें- Jobs In Israel: 15,000 भारतीयों को इजरायल देगा नौकरियां, 2 लाख रुपये के वेतन समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

इस समझौते को लेकर APSEZ के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ अश्विनी गुप्ता ने कहा कि बर्थ नंबर 13 दीनदयाल पोर्ट पर हमारी मौजूदगी में डाय‍वर्सिटी लाएगा. अब हम पोर्ट पर बहुउद्देशीय स्वच्छ कार्गो संभालेंगे. साथ ही हम पहले से ही ड्राई बल्क कार्गो भी संभाल रहे हैं. बर्थ पश्चिमी तट पर हमारी स्थिति को और मजबूत करेगा. ये गुजरात और उत्तर भारत में सर्विस देने की हमारी क्षमता को बढ़ाएगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read