Bharat Express

Hockey Asian Champions Trophy: हरमनप्रीत के दो गोलों की बदौलत भारत ने दक्षिण कोरिया को 3-1 से हराया

सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुके भारत की निगाहें कोरिया के खिलाफ अपने अंतिम लीग चरण के मैच में जीत की लय जारी रखने पर टिकी थीं.

भारत ने दक्षिण कोरिया को हराया

मौजूदा चैंपियन भारत हीरो एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में अजेय रहा और उसने गुरुवार को दक्षिण कोरिया को 3-1 से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की. कप्तान हरमनप्रीत सिंह (9’, 43’) ने भारत की जीत में दो गोल किए, जबकि अरिजीत सिंह हुंडल (8’) ने टीम को शुरुआती बढ़त दिलाई.

सेमीफाइनल में भारत 

सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुके भारत की निगाहें कोरिया के खिलाफ अपने अंतिम लीग चरण के मैच में जीत की लय जारी रखने पर टिकी थीं. मौजूदा चैंपियन ने मैच की शुरुआत में ही अरिजीत सिंह हुंडल के 8वें मिनट में किए गए शानदार गोल से अपनी इस मंशा को जाहिर कर दिया. विवेक सागर प्रसाद द्वारा दिया गया यह एक बेहतरीन क्रॉस पास था जिसे हुंडल ने सर्कल के ऊपर से उठाकर गोल में डाल दिया. अगले ही मिनट में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने पीसी से गोल करके भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया. यह हरमनप्रीत का 200वां अंतरराष्ट्रीय गोल था.

कोरिया, जो मेजबान चीन के खिलाफ 3-2 से शानदार जीत दर्ज करके अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया था, भारत को आसानी से जीत नहीं दे सकता था. पहले क्वार्टर में अपनी घबराहट को दूर करने के बाद, कोरिया ने सामरिक रक्षा के साथ वापसी की और भारतीय हमलावरों को गेंद पर कब्जा रखने से रोका. दूसरे क्वार्टर के आखिरी सात मिनट में, उन्होंने भारत को काउंटर अटैक से परेशान किया और आखिरकार मैच के 30वें मिनट में पीसी हासिल किया. कल चीन के खिलाफ अपनी जीत में गोल करने वाले जिहुन यांग ने शानदार पीसी निष्पादन के साथ भारत की बढ़त को 2-1 तक सीमित कर दिया.

क्या रहा मैच का हाल ? 

तीसरे क्वार्टर में भारत और कोरिया दोनों ने बराबर पीसी का आदान-प्रदान किया और प्रत्येक ने चार पीसी अर्जित किए. हालांकि, भारत ही एक गोल कर सका, जिसमें हरमनप्रीत ने शानदार ड्रैगफ्लिक के साथ अपनी टीम को 3-1 की मजबूत बढ़त दिलाई. भारत ने इस क्वार्टर में धैर्यपूर्वक खेला और कोरिया से आगे रहने के लिए एक ठोस आक्रमण किया. इस बीच, कृष्ण पाठक ने कोरिया को गोल करने से रोकने के लिए गोलपोस्ट पर अपना दबदबा बनाए रखा.

अंतिम क्वार्टर में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया और गेंद पर अपना दबदबा बनाए रखा और हाफ-प्रेस का सहारा लिया, जिससे संभावित काउंटर अटैक की स्थिति पैदा हो गई. हालांकि कोरिया ने गोल करने के लिए महत्वाकांक्षी प्रयास किए, लेकिन सूरज करकेरा ने गोलपोस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया और सुनिश्चित किया कि भारत गोल न खाए. भारत अपने अगले मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा.

मैच के हीरो भारत के सूरज करकेरा ने कहा, “कोरिया को हराना आसान नहीं है, लेकिन आज हमारा मंत्र अच्छा बचाव करना था. दबाव के मामले में, कोई दबाव नहीं है क्योंकि कोच ने हमें अपना खेल खेलने की स्वतंत्रता दी है. हमने वर्षों से श्रीजेश के साथ प्रशिक्षण लिया है और हालांकि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है, लेकिन हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करते हैं.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read