Bharat Express

दुनिया की सबसे बड़ी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग के 30,000 से ज़्यादा कर्मचारी हड़ताल पर जाएंगे, क्‍यों आई ये नौबत?

दुनिया की सबसे बड़ी विमानन कंपनी बोइंग इन दिनों 30,000 से ज़्यादा कर्मचारियों की हड़ताल से जूझने वाली है. कंपनी और उसकी सबसे बड़ी यूनियन के बीच वार्ता चल रही थी, हालांकि हड़ताल की चेतावनी के बाद बोइंग की मुश्किलें और बढ़ेंगी, क्योंकि कंपनी लगातार छठे साल वित्तीय घाटे का सामना कर रही है.

American aerospace company Boeing

अमेरिका में प्रदर्शन करते बोइंग कर्मचारी यूनियन के सदस्य

USA News: अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी बोइंग, जो दुनिया भर में हवाई जहाज़, रॉकेट, उपग्रह एवं मिसाइलें बनाती और बेचती है, उसके हजारों कर्मचारी हड़ताल पर जाने वाले हैं. बोइंग की कर्मचारी यूनियन ने शुक्रवार आधी रात से हड़ताल का ऐलान किया, उनकी मुख्‍य मांग वेतन वृद्धि की है.

कुछ ही दिनों पहले बोइंग प्रबंधन और उनकी सबसे बड़ी यूनियन के बीच एक अस्‍थाई समझौता हुआ था, हड़ताल टालने के लिए 4 साल में 25% वेतन वृद्धि की खबरें आईं. हालांकि, कर्मचारियों की ओर से शुक्रवार आधी रात से हड़ताल का ऐलान कर दिया गया. ऐसी हड़ताल से बोइंग की मौजूदा मुश्किलें और बढ़ेंगी, क्योंकि कंपनी लगातार छठे साल वित्तीय घाटे की ओर बढ़ रही है और उसने हाल ही में अपनी चुनौतियों से निपटने के लिए एक नए सीईओ की नियुक्ति की है.

बोइंग के नए सीईओ केली ऑर्टबर्ग को झटका

कारोबार विशेषज्ञों का कहना है कि शुक्रवार रात से शुरू होने वाली संभावित हड़ताल नए सीईओ केली ऑर्टबर्ग के लिए एक बड़ा झटका साबित होगी, जिन्हें विमान निर्माण उद्योग में विश्वास बहाल करने के लिए पिछले महीने लाया गया था. अमेरिकन मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि सिएटल और पोर्टलैंड क्षेत्रों में बोइंग के 737 मैक्स, 767 और 777 जेट का उत्पादन करने वाले लगभग 30,000 कर्मचारी 16 वर्षों में अपने पहले पूर्ण अनुबंध पर मतदान करेंगे.

25% वेतन वृद्धि चाहते हैं अधिकतर कर्मचारी

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मशीनिस्ट एंड एयरोस्पेस वर्कर्स (IAM) ने कहा कि मतदान शाम 6 बजे बंद हो जाएगा और उसके बाद जल्‍द परिणाम घोषित किया जाएगा. यदि हड़ताल को मंजूरी दी जाती है, तो यह आधी रात को शुरू हो सकती है. यूनियन के प्रस्तावित सौदे में 25% की सामान्य वेतन वृद्धि, 3,000 डॉलर का साइनिंग बोनस और सिएटल सेक्‍टर में बोइंग के अगले वाणिज्यिक जेट का निर्माण करने की गारंटी शामिल है, बशर्ते कि कार्यक्रम अनुबंध के चार वर्षों के भीतर शुरू हो जाए.

IAM की लोकल ब्रान्‍च ने वेतन, स्वास्थ्य सेवा और नौकरी की सुरक्षा पर असहमति को जाहिर किया था. IAM डिस्ट्रिक्ट 751 के अध्यक्ष जॉन होल्डन ने संकेत दिया कि संघ ने शुरू में 3 वर्षों में 40% से अधिक वेतन वृद्धि की मांग की थी, लेकिन साथ ही उन्होंने ये माना कि “संभवतः हम उस स्थिति में नहीं पहुंचेंगे.”

दोनों पक्षों में अस्थायी समझौता

हाल ही में एक घटनाक्रम में, बोइंग और कर्मचारियों की यूनियन ने घोषणा की थी कि वे अस्थायी अनुबंध समझौते पर पहुंच गए हैं, जिससे वो हड़ताल टल सकती है जो विमानों के उत्पादन को रोक सकती थी. बोइंग और यूनियन ने जो अस्थायी समझौता किया, उसमें इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मशीनिस्ट्स एंड एयरोस्पेस वर्कर्स से जुड़े 33,000 श्रमिकों को चार वर्षों में 25% वेतन वृद्धि देने, और सीनियरटी स्‍टेप इंक्रीमेंट के तहत कुल वेतन में 33% की वृद्धि करने का वादा शामिल था. हालांकि, यह संघ की प्रारंभिक 40% मांग से कम है.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read