Bharat Express

क्वाड नेताओं ने की भारत की सराहना, जो बाइडन बोले- ‘अमेरिका को हिंद महासागर क्षेत्र में भारत से बहुत कुछ सीखना है’

Quad Leaders Praised India: क्वाड नेताओं ने हिंद महासागर में नेतृत्वकारी भूमिका के लिए प्रधानमंत्री मोदी और भारत की सराहना की है. जो बाइडन ने कहा- ‘अमेरिका को हिंद महासागर क्षेत्र में भारत से बहुत कुछ सीखना है’.

Quad leaders

क्वाड के नेता.

Quad Leaders Praised India: प्रधानमंत्री मोदी इस दिनों क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका दौरे पर हैं. वहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की और फिर क्वाड समित में शरीक हुए. इस सम्मेलन में क्वाड के तमाम नेताओं ने भारत और प्रधानमंत्री मोदी की जमकर सराहना की. क्वाड नेताओं ने हिंद महासागर में नेतृत्वकारी भूमिका के लिए प्रधानमंत्री मोदी और भारत की सराहना की है. इस सम्मेलन में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने पीएम मोदी की जमकर सराहना की है.

भारत हिंद महासागर में प्रमुख शक्ति: ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री

इसके अलावा उन्होंने वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट के आयोजन के लिए उनकी पहल का समर्थन किया. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बानीज़ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत हिंद महासागर में प्रमुख शक्ति है. जबकि, यूएस के राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि अमेरिका को हिंद महासागर में भारत के अनुभव और नेतृत्व से बहुत कुछ सीखना है.

अमेरिका की तीन दिनों की यात्रा पर हैं पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की तीन दिनों की यात्रा पर हैं. शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने डेलावेयर के ग्रीनविल स्थित अपने घर पर उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गले लगाया. इसके बाद बाइडेन पीएम मोदी का हाथ पकड़कर उन्हें घर के अंदर ले गए, जहां दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई.

प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडेन के बीच एक घंटे से अधिक समय तक बातचीत हुई. इस मुलाकात के बाद बाइडेन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा- ‘भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी पहले के मुकाबले ज्यादा मजबूत है, गहरा और गतिशील है. जब भी हम मिलते हैं, सहयोग के नए क्षेत्रों को तलाशने की हमारी क्षमता से प्रभावित होता हूं. आज भी हुआ है.’

यह भी पढ़ें: अमेरिका में पीएम मोदी को सौंपे गए 297 बहुमूल्य कलाकृतियां, तस्करी के जरिए गए थे विदेश

यह भी पढ़ें: क्वाड शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी- वन अर्थ और वन वेल्थ है हमारा विजन

-भारत एक्सप्रेस

Also Read