Bharat Express

यूटिलिटीज फॉर नेट जीरो अलायंस में शामिल हुए अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस और अडानी ग्रीन

Adani Energy Solutions: भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने आज घोषणा की कि वे यूटिलिटीज फॉर नेट जीरो अलायंस में शामिल हो गए हैं.

Adani Green Energy Limited

Adani Green Energy Limited

Adani Energy Solutions: भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) और भारत की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन और वितरण कंपनी, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) ने आज घोषणा की कि वे यूटिलिटीज फॉर नेट जीरो अलायंस (यूएनईजेडए) में शामिल हो गए हैं. यूएनईजेडए, अक्षय ऊर्जा को अपनाने में तेजी लाने और वैश्विक नेट जीरो महत्वाकांक्षाओं की प्राप्ति में आम बाधाओं को दूर करने के लिए बिजली और उपयोगिता क्षेत्र के भीतर सहयोग बढ़ाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच है.

अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी (IRENA) और संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन उच्च स्तरीय चैंपियंस के मार्गदर्शन में संचालित, यूएनईजेडए की स्थापना सीओपी28 में यूएई की कार्रवाई घोषणा को अपनाने के साथ की गई थी. यह गठबंधन अग्रणी वैश्विक उपयोगिताओं और बिजली कंपनियों को अक्षय ऊर्जा तैयार ग्रिड के विकास का नेतृत्व करने, स्वच्छ ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देने और विद्युतीकरण प्रयासों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एकजुट करता है.

विकास की दिशा में दोगुना प्रयास

अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में एजीईएल और टीएंडडी क्षेत्र में एईएसएल दोनों ही इस वैश्विक गठबंधन में शामिल होने वाले भारत के अपने-अपने क्षेत्रों में पहले बन गए हैं. यूएनईजेडए के सदस्य के रूप में, एजीईएल स्वच्छ ऊर्जा के निर्माण, ऊर्जा सुरक्षा में वृद्धि और ऊर्जा दक्षता में सुधार जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा. जबकि, एईएसएल हरित ऊर्जा संचरण और वितरण के लिए एक विश्वसनीय ग्रिड बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में अपने प्रयासों को दोगुना करेगा.

2030 तक 50 गीगावाट देने का लक्ष्य

एजीईएल के कार्यकारी निदेशक श्री सागर अडानी ने कहा, “नेट जीरो अलायंस के लिए यूटिलिटीज में शामिल होने से स्थिरता लक्ष्यों को आगे बढ़ाने, नवाचार को बढ़ावा देने और स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने के लिए वैश्विक साथियों के साथ सहयोग करने का अवसर मिलता है. भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी के रूप में हम 2030 तक 50 गीगावाट देने और उस वर्ष तक देश के गैर-जीवाश्म ईंधन ऊर्जा लक्ष्य में 10 फीसदी योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

उन्होंने आगे कहा- “नेट जीरो अलायंस के लिए यूटिलिटीज में शामिल होने से, एईएसएल अपने वैश्विक साथियों के अनुभव का लाभ उठाने में सक्षम होगा और बदले में उच्च क्षमता वाले अक्षय ऊर्जा निकासी नेटवर्क के निर्माण में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करेगा. अडानी पोर्टफोलियो की महत्वाकांक्षी अक्षय ऊर्जा योजनाओं को देखते हुए, एईएसएल के लिए निर्बाध अक्षय ऊर्जा उठाव के लिए विश्वसनीय निकासी नेटवर्क स्थापित करना महत्वपूर्ण है.”

2050 तक नेट जीरो हासिल करना

एजीईएल और एईएसएल दोनों का लक्ष्य 2050 तक नेट जीरो हासिल करना है. अडानी ग्रीन एनर्जी की योजना 2030 तक अपने अक्षय ऊर्जा पोर्टफोलियो को 11.2 गीगावाट की मौजूदा परिचालन क्षमता से बढ़ाकर 50 गीगावाट करने की है. कंपनी गुजरात के कच्छ के खावड़ा में 30 गीगावाट की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा संयंत्र विकसित कर रही है. 538 वर्ग किलोमीटर में बना यह संयंत्र पेरिस के आकार का लगभग पांच गुना है और पूरा होने पर यह ऊर्जा स्रोतों के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा बिजली संयंत्र होगा.

मुंबई ब्रांच के लिए, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने 2030 तक थोक बिजली खरीद में अक्षय ऊर्जा की हिस्सेदारी को 70 फीसदी तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है. इसके आलावा कंपनी का लक्ष्य 2030 तक अपने प्रत्यक्ष उत्सर्जन को 72.7 फीसदी तक कम करना है. अक्षय ऊर्जा में निवेश के हिस्से के रूप में, AESL मुंबई के लिए निर्बाध अक्षय ऊर्जा आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 1 बिलियन अमरीकी डॉलर की उच्च-वोल्टेज प्रत्यक्ष धारा (HVDC) लाइन का निर्माण कर रही है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read