Bharat Express

मां दुर्गा को अत्यंत प्रिय हैं ये रंग, नवरात्रि में पहनेंगे इन रंगों के कपड़े तो मिलेगी विशेष कृपा

Maa Durga Favourite Colour: नवरात्रि के नौ दिनों से 9 विशेष प्रकार के रंग भी जुड़े हुए हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा के प्रिय रंगों के वस्त्र पहनने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होने की मान्यता है.

Shardiya Navratri 2024 Maa Durga Favourite Colour

शारदीय नवरात्रि 2024: नौ दिन के 9 शुभ रंग.

Shardiya Navratri 2024 Maa Durga Favourite Colour: इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर, गुरुवार से हो रही है. इस बार की नवरात्रि बेहद खास है क्योंकि मां दुर्गा का आगमन पालकी पर होगा. शारदीय नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों से 9 विशेष प्रकार के रंग भी जुड़े हुए हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा के प्रिय रंगों के वस्त्र पहनने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होने की मान्यता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि शारदीय नवरात्रि में पूजन के दौरान किस दिन कौन से रंग का वस्त्र पहनना शुभ रहेगा.

नवरात्रि का पहला दिन: नीला रंग

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा का विधान है. पर्वतराज हिमालय की पुत्री होने के कारण मां दुर्गा के पहले स्वरूप को शैलपुत्री कहा जाता है. ऐसे में शरदीय नवरात्रि के पहले कि मां शैलपुत्री को प्रिय नीले रंग का वस्त्र पहनना चाहिए. इस रंग के कपड़े पहनकर मां शैलपुत्री की आराधना करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

नवरात्रि का दूसरा दिन: पीला रंग

शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की उपासना की जाती है. कहते हैं कि मां ब्रह्मचारिणी के पीला रंग अत्यधिक प्रिय है. ऐसे में नवरात्रि के दूसरे दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर माता ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें. यह रंग उत्साह, खुशी और बुद्धि का प्रतीक है.

यह भी पढ़ें: मां दुर्गा को बेहद प्रिय हैं ये फूल, नवरात्रि में 9 दिन चढ़ाएंगे तो संवर जाएगी तकदीर

नवरात्रि का तीसरा दिन: हरा रंग

नवरात्रि के तीसरे दिन देवी दुर्गा के चौथे स्वरूप माता चंद्रघंटा की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसे में इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनकर माता की उपासना करनी चाहिए. यह रंग नई शुरुआत और विकास का प्रतीक है.

नवरात्रि का चौथा दिन: ग्रे रंग

नवरात्रि के चौथे दिन देवी कूष्मांडा की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन ग्रे रंग के वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए. पूजन के दौरान इस रंग के वस्त्र पहनने से माता कूष्मांडा की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

नवरात्रि का पांचवां दिन: ऑरेंज कलर

शारदीय नवरात्रि का पांचवां दिन मां स्कंदमाता को समर्पित है. इस दिन माता के भक्तों को ऑरेंज कलर का वस्त्र धारण करना चाहिए. यह रंग शक्ति का प्रतीक है ऐसे में शक्ति की देवी की उपासना में इस रंग का कपड़ा जरूर पहनना चाहिए.

नवरात्रि का छठवां दिन: सफेद रंग

शारदीय नवरात्रि के छठवें दिन मां दुर्गा के कात्यायनी स्वरूप की पूजा की जाती है. कहते हैं कि माता कात्यायनी को सफेद रंग बेहद प्रिय है. ऐसे में इस दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनकर उनकी उपासना करने से विशेष लाभ होगा.

यह भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि में 9 दिन भूल से भी ना करें ये गलतियां, नष्ट हो जाएगा पूजा-पाठ का फल

नवरात्रि का सातवां: लाल रंग

नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि को समर्पित है. इस दिन माता कालरात्रि की उपासना का विधान है. ऐसे में नवरात्रि के सातवें दिन लाल रंग के वस्त्र पहनकर उनकी पूजा-अर्चना करें. ऐसा इसलिए क्योंकि माता कालरात्रि को लाल रंग अत्यधिक प्रिय है.

नवरात्रि का आठवां दिन: आसमानी रंग

नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की उपसना की जाती है. मां महागौरी को आसमानी रंग बहुत प्रिय है. कहा जाता है कि महाअष्टमी के दिन आसमानी रंग का वस्त्र पहनकर उनकी पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है.

नवरात्रि का नौवां: गुलाबी रंग

नवरात्रि का नौवां और आखिरी दिन मां सिद्धिदात्रि को समर्पित है. इस दिन विधि-विधान से माता सिद्धिदात्री का पूजन किया जाता है. ऐसे में इस दिन मां सिद्धिदात्री की कृपा पाने के लिए गुलाबी रंग का वस्त्र पहनना शुभ रहेगा. कहते हैं कि इस दिन गुलाबी रंग के वस्त्र पहनकर भगवती की पूजा-अर्चना करने से विशेष लाभ होता है.

यह भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि में ‘अखंड ज्योति’ जलाने से पहले जान लें ये खास नियम, पूरी होगी मनोकामना

Also Read