Bharat Express

क्या आपको मालूम है एक दिन में कितने काजू खाना फायदेमंद है? यहां जानें सेवन की सही मात्रा

know How Many Cashew Nuts You Can Eat In Day: ये जानना बेहद जरूरी है कि एक दिन में कितना काजू खाना सेहत के लिए सुरक्षित है. आइए जानते हैं.

know How Many Cashew Nuts You Can Eat In Day

know How Many Cashew Nuts You Can Eat In Day: काजू एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें हेल्दी फैट्स, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, कॉपर, विटामिंस, जिंक, और फाइबर होते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए यह जानना जरूरी है कि एक दिन में कितना काजू खाना सेहत के लिए सुरक्षित है. आइए यहां पर जानते हैं…

एक दिन में खा सकते हैं इतने बादाम (know How Many Cashew Nuts You Can Eat In Day)

आपको बता दें कि एक्सपर्ट के अनुसार, एक दिन में 5-10 काजू खाना पर्याप्त है. यदि आप प्रोटीन और हेल्दी फैट के लिए काजू का सेवन करना चाहते हैं, तो 15-30 काजू दिन भर में खा सकते हैं. लेकिन अगर आपको वजन बढ़ने की चिंता है, तो डाइटिशियन से सलाह लेना बेहतर होगा.

कुछ लोग एक दिन में 30 से 40 काजू खा जाते हैं, जो सेहत के लिए अनहेल्दी है. इससे वजन बढ़ सकता है, एलर्जी, पेट दर्द, उल्टी, और ब्लोटिंग हो सकती है. खिलाड़ी, एथलीट, और बॉडी बिल्डर के लिए 30-40 काजू खाना सुरक्षित हो सकता है, लेकिन आम लोगों के लिए नहीं.

यह भी पढ़ें : Parenting Tips: क्या आप भी अपने बच्चों को नहीं दे पा रहे हैं टाइम? तो आज से ही अपनाएं ये तरीका

काजू का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है, जैसे कि:

– कच्चा खाना
– घी में रोस्ट करना
– खीर, हलवा, या अन्य स्वीट डिश में डालना
– शेक या स्मूदी में डालना
– पानी में भिगोया हुआ खाना

बता दें सर्दी में अधिक, लेकिन गर्मियों में कम काजू खाना बेहतर है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है.

Also Read