Bharat Express

Parenting Tips: क्या आप भी अपने बच्चों को नहीं दे पा रहे हैं टाइम? तो आज से ही अपनाएं ये तरीका

Parenting Tips: इन तरीकों से आप कम समय में अपने बच्चों के साथ यादगार पल बिता सकते हैं और उनके साथ मजबूत रिश्ता बना सकते हैं. आइए जानते हैं.

Parenting Tips

Parenting Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों के साथ समय नहीं बिता पाते हैं, जिससे बच्चों और माता-पिता के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं. लेकिन कुछ आसान तरीकों से आप कम समय में भी अपने बच्चों के साथ यादगार पल बिता सकते हैं और उनके साथ मजबूत रिश्ता बना सकते हैं. आइए जानते हैं…

कहानियां और किस्से सुनाएं

अपने बच्चों को कहानियां और किस्से सुनाना एक अच्छा तरीका है उन्हें अपने साथ जोड़े रखने का. ये कहानियां न केवल मनोरंजन करेंगी, बल्कि आपके बच्चों को जीवन के महत्वपूर्ण सबक भी सिखाएंगी. जब भी आपको समय मिले, अपने बच्चों को उनकी पसंद की कहानियां सुनाएं और उन्हें अपनी बचपन की यादें भी साझा करें.

खेलकूद (Parenting Tips)

खेलकूद एक और अच्छा तरीका है अपने बच्चों के साथ समय बिताने का. आप उनके साथ इंडोर या आउटडोर गेम्स खेल सकते हैं, जैसे कि शतरंज, कैरम, फुटबॉल, या क्रिकेट. इससे न केवल आपके बच्चों को मजा आएगा, बल्कि उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से भी फायदा होगा.

ड्राइंग और क्राफ्ट

आप अपने बच्चों के साथ ड्राइंग और क्राफ्ट बना सकते हैं. इससे न केवल उनकी रचनात्मकता बढ़ेगी, बल्कि उन्हें आपके साथ समय बिताने का आनंद भी मिलेगा. आप उनके साथ पेंटिंग, ड्राइंग, या कागज़ के फूल बना सकते हैं.

किचन में बच्चों को साथ रखें

जब आप किचन में काम कर रहे हों, तो अपने बच्चों को अपने साथ रखें. उन्हें छोटे-मोटे काम दें जैसे कि सब्जियां धोना, फल काटना, या मिक्सी चलाना. इससे उन्हें आपके साथ समय बिताने का मौका मिलेगा और उन्हें घरेलू कामों के बारे में भी सीखने को मिलेगा.

बाहर जाने पर बच्चों को साथ ले जाएं

जब भी आप बाहर जा रहे हों, तो अपने बच्चों को साथ ले जाएं. इससे उन्हें नई जगहें देखने का मौका मिलेगा और आपके साथ समय बिताने का आनंद भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें : अगर बरसात के मौसम में आपकी भी आंखें हो रही हैं लाल? तो इन 2 चीजें को पानी में मिलाकर धोएं, मिलेगी राहत

सोने से पहले कहानी सुनाएं (Parenting Tips)

सोने से पहले अपने बच्चों को कहानी सुनाना एक अच्छा तरीका है उन्हें शांति और सुकून से सोने में मदद करने का. इससे उन्हें आपकी कमी महसूस नहीं होगी और उन्हें अच्छी नींद आएगी.

फोन को दूर रखें

जब भी आप अपने बच्चों के साथ समय बिता रहे हों, तो फोन को दूर रखें. इससे आप अपने बच्चों को पूरा ध्यान दे पाएंगे और उन्हें आपके साथ समय बिताने का आनंद मिलेगा.

बच्चों की बात सुनें और प्रोत्साहित करें

अपने बच्चों की हर बात को ध्यान से सुनें और उन्हें गले लगाकर प्यार दुलार करें. जब भी आपको समय मिले, अपने बच्चों की छोटी-छोटी उपलब्धि पर उसे प्रोत्साहित करें.

Also Read