Bharat Express

Iran के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा- Israel, हिजबुल्लाह और Hamas से कभी जीत नहीं पाएगा

5 साल में जुमे के अपने पहले भाषण में ईरान के सुप्रीम लीडर ने कहा कि दुनिया के सभी मुसलमानों को एकजुट होना होगा. फिलिस्तीन की तबाही का उदाहरण देते हुए खामेनेई ने बताया कि लेबनान से लेकर अफगानिस्तान तक हमें एक होने की जरूरत है. खामेनेई ने अपनी बात पर जोर देते हुए कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हमले फिर किए जाएंगे.

Iran and Israel War: पश्चिम एशिया में संघर्ष गहराने के साथ ही ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) ने पांच साल में अपने पहले जुमे के संबोधन में कहा कि इजरायल, हिजबुल्लाह और हमास पर कभी भी जीत हासिल नहीं कर पाएगा. इसके बाद अपने इजरायल पर ईरान के हमले को सही ठहराते हुए बताया कि हर देश को हमलावरों से खुद का बचाव करने का अधिकार है.

मुसलमानों को एकजुट होना होगा

ईरान के सुप्रीम लीडर ने कहा कि दुनिया के सभी मुसलमानों को एकजुट होना होगा. फिलिस्तीन की तबाही का उदाहरण देते हुए खामेनेई ने बताया कि लेबनान से लेकर अफगानिस्तान तक हमें एक होने की जरूरत है. खामेनेई ने अपनी बात पर जोर देते हुए कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हमले फिर किए जाएंगे. इजरायल पर हमारे हमले फिलिस्तीन के लिए थे, हम जल्दबाजी नहीं करेंगे, लेकिन रुकेंगे भी नहीं.

ईरानी सर्वोच्च नेता ने विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा, “दो या तीन रात पहले हमारे सशस्त्र बलों का शानदार काम पूरी तरह से कानूनी और वैध था.” खामेनेई ने कहा, “ईरान का दुश्मन फिलिस्तीन, लेबनान, सीरिया, मिस्र, यमन और इराक का भी दुश्मन है. दुश्मन एक ही है और हर जगह एक खास तरीके से काम करता है.”

नसरल्लाह को बताया चमकता रत्न

सुप्रीम लीडर ने कहा कि उनका मानना ​​है कि शुक्रवार की नमाज के दौरान ‘भाई’ नसरल्लाह को सम्मानित करना जरूरी है क्योंकि वह इस्लामी दुनिया में एक ‘प्रशंसित व्यक्तित्व’ और लेबनान के ‘चमकते रत्न’ थे. खामेनेई ने कहा, “सैय्यद हसन नसरल्लाह ने सत्य के लिए लड़ने वालों को भरोसा और साहस दिया. उनकी लोकप्रियता और प्रभाव का दायरा लेबनान, ईरान, अरब देशों से परे तक फैला हुआ था और अब उनकी शहादत उनके प्रभाव को और भी बढ़ा देगी.” बता दें 27 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में एक इजरायली एयर स्ट्राइक में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके कई सहयोगी मारे गए थे.

ईरानी सर्वोच्च नेता ने ‘हिजबुल्लाह के उत्साही युवाओं’ से ‘शहीद’ नसरल्लाह की इच्छाओं को पूरा करने की अपील की उन्होंने कहा, “हमें अफगानिस्तान से लेकर यमन तक, ईरान से लेकर गाजा और लेबनान तक, सभी इस्लामी देशों को रक्षा, स्वतंत्रता और सम्मान की डोर से बांधना चाहिए. आज, मेरे अधिकांश शब्द लेबनानी और फिलिस्तीनी भाइयों को संबोधित हैं.” बुधवार को ईरानी सुप्रीम लीडर ने कहा था कि पश्चिम एशिया में समस्याओं का मूल कारण इस क्षेत्र में अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों की मौजूदगी है.

मारे जा चुके हैं 1900 से अधिक लोग

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक्सियोस के हवाले से बताया कि हाल ही में इजरायल द्वारा किए गए हमलों में हिजबुल्लाह नेता हाशेम सफीदीन मारा गया है. हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद से सफीदीन को उसका उत्तराधिकारी माना जा रहा था. लगभग एक साल से चल रही लेबनान के साथ सीमा पार की लड़ाई में 1,900 से अधिक लोग मारे गए हैं और 9,000 से अधिक घायल हुए हैं. इजरायली सेना ने लोगों को दक्षिणी लेबनान में उन समुदायों को खाली करने की चेतावनी दी है जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित बफर ज़ोन से बाहर हैं.

ये भी पढ़ें-‘…तो परमाणु हथियारों से तुम्‍हारा अस्तित्व मिटा देंगे’, Kim Jong ने दी दक्षिण कोरिया को तबाह करने की धमकी

-भारत एक्सप्रेस

Also Read