Bharat Express

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: अब मिलेगी मुफ्त बिजली, यहां जानें कैसे उठाएं इस योजना का लाभ?

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: पीएम सूर्य घर योजना के तहत आपको 300 यूनिट तक बिजली मिलेगी. इस योजना के तहत आपकी छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा. इसके खर्च में सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी.

PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: देश में कई तरह की योजनाएं आए दिन चलती रहती हैं. इसमें कई योजनाओं को राज्य सरकार चलाती है तो कई योजनाओं को केंद्र सरकार चलाती है. बात अगर भारत सरकार की योजनाओं की करें तो इसमें कई तरह की योजनाएं शामिल हैं जिसमें से एक प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना शामिल है. इस योजना के तहत घर की छत पर सोलर एनर्जी प्लांट लगाए जाने की योजना है. इसके लिए आवेदन ऑनलाइन किया जाना है. आइए जानते हैं इस योजना का किस तरह से आप उठा सकते हैं लाभ?

क्या है पीएम सूर्य घर योजना?

पीएम सूर्य घर योजना के तहत आपको 300 यूनिट तक बिजली मिलेगी. इस योजना के तहत आपकी छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा. इसके खर्च में सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी. इससे आपका बिजली बिल लोड काफी कम हो जाएगा. आप बिजली बिल से मुक्त भी हो जाएंगे. इस योजना से पर्यावरण को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. इस योजना का लाभ भारतीय नागरिक ले सकते हैं. हालांकि, योजना के दायरे से सरकारी कर्मचारियों को बाहर रखा गया है. योजना का लाभ हासिल करने के लिए आपकी सालाना आय 1.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए.

अगर आप एक किलोवाट का कनेक्शन लगवाते हैं तो आपको 65 हजार रुपए खर्च करने होंगे. इसमें 30 हजार केंद्र सरकार और 15,000 रुपये राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी दी रही है. इस प्रकार आपको करीब 45 हजार रुपये की छूट मिल जाएगी. कोई भी पार्टी एक से लेकर 10 किलोवाट तक के प्लांट घरों में लगवा सकते हैं. छोटे उद्यमी भी इसका लाभ ले सकेंगे. केंद्रीय बजट में कस्टम ड्यूटी कम किए जाने के बाद सोलर पैनल लगवाना 12 फीसदी सस्ता हो सकता है.

मुफ्त बिजली योजना के तहत सब्सिडी

पीएम सूर्य घर योजना मुफ्त बिजली योजना के तहत लोगों को सब्सिडी का लाभ दिए जाएंगे. करीब 10 किलोवाट वाले प्लांट में 5 लाख का खर्च आता है. इसमें से करीब 1.08 लाख रुपये का अनुदान मिल सकता है. इस योजना को नवीन नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण यूपीनेडा की ओर से संचालित किया जा रहा है. जिले को वित्तीय वर्ष 2024-25 में 17 हजार घरों में प्लांट लगाने का लक्ष्य दिया गया. बिजली की बचत की योजना के तहत इसका पॉवर कॉरपोरेशन की ओर से व्यापक प्रचार-प्रसार किए जाने की तैयारी है.

सोलर पैनल लगाने के प्रक्रिया

शामली जिले में 5 कंपनियों को इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए अधिकृत किया गया है. अब तक 102 घरों पर सोलर पैनल लग चुके हैं और लाभार्थियों में इसे लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी आरबी वर्मा ने बताया कि योजना का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा घरों को सोलर पैनल से रोशन करना है. अगर किसी उपभोक्ता के पास तुरंत रकम नहीं है तो उसे लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: खत्म होने वाला है इंतजार, दशहरा से पहले किसानों को मिलेगा तोहफा, जानें कब तक खाते में आएगी 18वीं किस्त

सोलर पैनल से बिजली बिल में मिलेगी राहत

सोलर पैनल लगावाकर उपभोक्ता अपने बिजली बिल में भारी छूट पा सकते हैं. 25 साल की कार्यक्षमता वाले ये पैनल पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद हैं. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो जल्दी से रजिस्ट्रेशन कराएं और अपने घर को सोलर पावर से रोशन करें.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read