Bharat Express

नवरात्रि में मिले ये संकेत तो समझिए मां दुर्गा हैं प्रसन्न, घर में जल्द आएगी सुख-समृद्धि और धन-दौलत

Shardiya Navratri 2024 Good Luck Sign: नवरात्रि के दौरान कुछ संकेतों का मिलना अत्यंत शुभ और लाभकारी माना गया है. आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में.

Navratri 2024 Good Luck

शारदीय नवरात्रि 2024 के शुभ संकेत.

Shardiya Navratri 2024 Good Luck Sign: नवरात्रि में माता के भक्त उनकी कृपा पाने के लिए ललायित रहते हैं. यही वजह है कि मां दुर्गा के भक्त नवरात्रि में पूरे 9 दिन पूरी श्रद्धा और निष्ठा और पवित्रता के साथ माता के 9 स्वरूपों की उपासना करते हैं. हिंदू धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि जो भक्त जिस मनोकामना के साथ मां दुर्गा की उपसना करता है, उसकी शीघ्र पूर्ति होती है. शक्ति की उपासना के महापर्व के दौरान कुछ संकेतों का मिलना अत्यंत शुभ और लाभकारी माना गया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि उन चार संकेतों के बारे में जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होने वाली है.

सपने से जुड़े संकेत

नवरात्रि के दौरान अगर आपको भी देवी मां के दर्शन स्वप्न में हुए हैं तो यह आपके लिए शुभ संकेत कहा जा सकता है. शास्त्र-पुराणों में इस बात का उल्लेख मिलता है कि अगर नवरात्रि के दौरान सपने में मां दुर्गा के सौम्य स्वरूप के दर्शन हो जाए तो यह इस बात का संकेत देता है कि जातक को आने वाले दिनों मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होने वाली है. मां दुर्गा से जुड़ा यह संकेत इस बात की ओर भी इशारा करता है कि माता रानी की कृपा से बहुत जल्द घर-परिवार में खुशहाली आने वाली है. इसके अलावा यह संकेत वैवाहिक जीवन में मधुरता के लिए भी शुभ माना जाता है.

कलश से जुड़ा संकेत

नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना किया जाता है और उस क्रम में कलश के नीचे जौ बोए जाते हैं. ऐसे में जौ से पौधौं का निकलना तो शुभ है ही, लेकिन अगर उसमें एक-दो सफेद रंग के जौ उपज जाएं तो समझिए मां दुर्गा आपकी पूजा-भक्ति से खुश हैं. नवरात्रि के दौरान घर में अगर ऐसा संकेत नजर आए तो यह बेहद शुभ है. यह इस बात का संकेत देता है कि आने वाले समय में आपके घर में सुख-समृद्धि की बरसात होने वाली है. नवरात्रि का यह खास संकेत धन-आगम का भी संकेतक है.

यह भी पढ़ें: महाअष्टमी पर 50 साल बाद दुर्लभ संयोग, इन 4 राशियों के लोग होंगे धनवान! बरसेगी मां महागौरी की कृपा

अखंड ज्योति से जुड़ा संकेत

नवरात्रि में अगर पूरे 9 दिनों दिनों तक अखंड ज्योति बिना विघ्न और खंडित जले तो यह शुभ संकेत है. शास्त्रों के मुताबिक पूजन से जुड़ा यह संकेत मां दुर्गा की प्रसन्नता की ओर इशारा करता है. इसके साथ ही यह संकेत तारक्की की ओर भी इशारा करता है.

शंख से जुड़ा संकेत

नवरात्रि के दौरान सुबह-सुबह शंख की ध्वनि सुनाई देना शुभ संकेत माना जाता है. नवरात्रि में सुबह-सुबह शंख की ध्वनि सुनाई देना इस बात का संकेत देता है कि आपके घर में मां दुर्गा का आगमन होने वाला है. ऐसे में मां दुर्गा के स्वागत की तैयारी करनी चाहिए. जैसे कि घर में चारों तरफ गंगाजल छिड़कें और धूप-दीप से मां की भक्ति को दोगुना कर दें. मान्यता है कि इस संकेत को मिलने के बाद यह कार्य करने से मां दुर्गा का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है.

यह भी पढ़ें: नवरात्रि में रोज सुबह-शाम करें माता की ये आरती, होगी दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की

Also Read