Bharat Express

IOC ने पीटी उषा और कार्यकारी समिति विवाद के कारण भारतीय ओलंपिक संघ को मिलने वाली धनराशि रोक दी

IOA अध्यक्ष पी.टी. उषा और कार्यकारी समिति के बीच जनवरी 2024 से ही वाकयुद्ध चल रहा है, जब IOA प्रमुख ने बताया कि रघुराम अय्यर को सीईओ नियुक्त किया गया है.

IOA Logo

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पी.टी. उषा और कार्यकारी समिति के सदस्यों के बीच चल रहे आंतरिक विवाद ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) को भारत के खिलाफ कार्रवाई करने और अगली सूचना तक भारत की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति को वित्तीय सहायता रोकने के लिए मजबूर कर दिया है.

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) अध्यक्ष और कार्यकारी समिति के सदस्यों को संबोधित एक पत्र जारी किया है जिसमें बताया गया है कि “IOC और ओलंपिक सॉलिडेरिटी IOA को कोई भुगतान नहीं करेंगे, सिवाय ओलंपिक छात्रवृत्ति से लाभान्वित होने वाले एथलीटों को सीधे भुगतान के.”

एनओसी रिलेशंस और ओलंपिक सॉलिडेरिटी डायरेक्टर के जेम्स मैकलियोड द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र में, IOC ने कहा, “IOA के भीतर एक उचित समाधान खोजने की आवश्यकता है ताकि IOA एथलीटों और भारत में ओलंपिक आंदोलन के हित में ठीक से काम कर सके.”

IOA अध्यक्ष पी.टी. उषा और कार्यकारी समिति के बीच जनवरी 2024 से ही वाकयुद्ध चल रहा है, जब IOA प्रमुख ने बताया कि रघुराम अय्यर को सीईओ नियुक्त किया गया है. “जैसा कि आप जानते हैं, IOC ने पिछले कुछ महीनों में IOA के दैनिक कामकाज को संबोधित करने और एक टीम के रूप में मिलकर काम करने के लिए सामूहिक रूप से रचनात्मक समाधान खोजने में आपकी मदद करने के लिए गहन प्रयास किए हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, ये कई प्रयास अब तक असफल रहे हैं.”

IOC ने दोनों पक्षों को संबोधित पत्र में कहा, “यह स्थिति बहुत अनिश्चितता पैदा करती है और स्पष्टीकरण की आवश्यकता है और इसलिए, अगली सूचना तक, IOC और ओलंपिक सॉलिडेरिटी IOA को कोई भुगतान नहीं करेंगे, ओलंपिक छात्रवृत्ति से लाभान्वित होने वाले एथलीटों को सीधे भुगतान को छोड़कर.” पत्र की प्रतियां भारत की IOC सदस्य नीता अंबानी और एशियाई ओलंपिक परिषद को भेजी गई हैं.

यह सूचित करते हुए कि 8 अक्टूबर को IOC कार्यकारी बोर्ड की बैठक में IOA में इस स्थिति पर एक पूर्ण अद्यतन प्रस्तुत किया गया है, पत्र में “सभी संबंधित पक्षों से शीघ्रता से कार्य करने और IOA संविधान और ओलंपिक चार्टर के अनुसार सभी लंबित प्रशासनिक मुद्दों का समाधान करने की जिम्मेदारी उठाने की बात कही गई है.” IOC के पत्र में कहा गया है, “यदि आप, उम्मीद है कि सकारात्मक, विकास के बारे में सूचित कर सकें, तो हम इसकी सराहना करेंगे और हम ईमानदारी से उम्मीद कर रहे हैं कि IOA के भीतर एक उचित समाधान तत्काल पाया जा सकता है ताकि IOA भारत में एथलीटों और ओलंपिक आंदोलन के हित में ठीक से काम कर सके.”

ये भी पढ़ें- EVM की बैटरी बदलने से क्या वोटो की गिनती में बदलाव आ सकता है? जानें पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने क्या कहा

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read