Bharat Express

बिहार के सरकारी स्कूलों में मीडिया की एंट्री पर रोक, इस वजह से सरकार ने उठाया कदम

मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के पीछे वजह यह बताई गई है कि मीडिया के प्रवेश की वजह से स्कूलों का पठन-पाठन प्रभावित होता है.

School

पटना: बिहार सरकार की ओर से शिक्षा विभाग में और सरकारी स्कूलों में मीडिया के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया है. यह प्रतिबंध सुबोध कुमार चौधरी की ओर से जारी एक लेटर के जरिए लगाया गया है. बताते चलें सुबोध कुमार चौधरी शिक्षा विभाग के अपर सचिव हैं. अपर सचिव शिक्षा विभाग की ओर से मीडिया के प्रवेश को सरकारी स्कूल में प्रतिबंधित करते हुए विभागीय आदेश लेने का फरमान जारी किया है.

शिक्षा विभाग का आदेश

बताते चलें की शिक्षा विभाग में लगातार अनियमितता और व्यवस्था सामने आ रही है. मगर सरकार की तरफ से इसे दुरुस्त करने की बजाए मीडिया को ही प्रतिबंधित किया गया है. मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के पीछे वजह यह बताई गई है कि मीडिया के प्रवेश की वजह से स्कूलों का पठन-पाठन प्रभावित होता है. जारी आदेश में यह भी बताया गया कि कैमरा माइक और मीडिया की एंट्री की वजह से बच्चों की सुरक्षा भी प्रभावित होती है.

मीडिया की एंट्री पर बैन

विभाग की ओर से मीडिया के प्रवेश की एंट्री को प्रतिबंधित करते हुए यह लेटर सभी जिला मुख्यालय के जिला शिक्षा पदाधिकारी को भेजा गया है. शिक्षा विभाग की कमियों और स्कूलों की दुर्गति को उजागर करने वाले मीडिया को शिक्षा विभाग ने बैन कर दिया है. इतना ही नहीं, शिक्षकों के लिए भी फरमान जारी किया गया है. जारी आदेश में शिक्षकों के मीडिया से बात करने को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है.

शिक्षकों को विभाग का आदेश

विभाग के इस निर्देश और आदेश के तहत अब शिक्षक मीडिया कर्मियों से बात नहीं कर पाएंगे. किसी तरह की समस्या के लिए मीडिया कर्मियों को अब विभाग से आदेश लेकर स्कूल में प्रवेश करना होगा. या शिक्षकों से बात करना होगा. मीडिया से बात करने के लिए केवल प्रिंसिपल को ही अधिकृत किया गया है.

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल: तृणमूल कांग्रेस नेता की गोली मारकर हत्या, क्षेत्र में फैला तनाव

-भारत एक्सप्रेस

Also Read