Bharat Express

एयरलाइंस को बम से उड़ाने की धमकी देने के मामले में नाबालिग हिरासत में, अपने दोस्त को फंसाना चाहता था

विमानों में धमाके करने की धमकियां देने पर मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ के रहने वाले एक 17 वर्षीय लड़के को पकड़ा है. उसके पिता से भी पूछताछ की जा रही है.

Air India FLight

एयर इंडिया (फोटो ट्विटर)

Bomb Threats To Airlines : सोमवार से विभिन्न एयरलाइनों को बम की धमकियां दिए जाने के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने एक नाबालिग को हिरासत में लिया है, जिसके कारण कुछ उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा था, एक प्‍लेन को तो कनाडा के हवाई अड्डे पर भी उतारा गया था.

पुलिस के मुताबिक, एक लड़के द्वारा यात्री विमानों को उड़ाने की धमकियां इसलिए दी गईं, क्योंकि वो लड़का अपने एक दोस्त को फंसाना चाहता था, जिसके साथ उसका पैसों को लेकर विवाद था. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव का 17 वर्षीय लड़का, जो स्कूल छोड़ चुका है, और उसके पिता को मुंबई पुलिस ने मंगलवार को तलब किया था.

लड़के ने X.com पर दोस्त के नाम से दी थी धमकी

पुलिस सूत्रों ने बताया कि उसे हिरासत में ले लिया गया है और उसे होम-रिमांड पर लिया गया है, जबकि उसके पिता से भी अभी पूछताछ की जा रही है. किशोर ने कथित तौर पर उस दोस्त के नाम से X.com पर एक हैंडल बनाया, जिसके साथ उसका विवाद था और उससे बम की धमकी पोस्ट की.

अब तक विमानों में बम धमाके करने की कम से कम 19 धमकियाँ दी गई हैं, जिनमें से चार सोमवार को दी गई थीं, और मुंबई पुलिस ने तीन प्राथमिकी रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की हैं. किशोर को फिलहाल पहली एफआईआर के सिलसिले में हिरासत में लिया गया है, जो सोमवार की धमकियों से संबंधित है.

उस वक्त अंतरराष्ट्रीय रूट पर उड़ान भर रहे थे 3 विमान

पुलिस ने बताया कि सोमवार को लड़के ने चार फ्लाइट्स को फर्जी धमकियां दी थीं, जिनमें से तीन अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर थीं. इनमें से दो उड़ानें विलंबित हो गईं, जिनमें मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान AI 119 भी शामिल थी, जिसे नई दिल्ली डायवर्ट किया गया और एक को रद्द करना पड़ा.

मंगलवार को कम से कम सात उड़ानें प्रभावित हुईं, जिनमें दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 127 भी शामिल है, जिसे कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया.

इंडिगो के विमान को भी इमरजेंसी लैंडिग करनी पड़ी

सऊदी अरब के दम्मन से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6ई 98 को जयपुर में आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी और एयर इंडिया एक्सप्रेस, अकासा एयर और अलायंस एयर को भी धमकियां मिली हैं. मंगलवार को ये धमकियां एक एक्स हैंडल से जारी की गईं, लड़के ने इन्हें दोपहर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करना शुरू किया.

बुधवार को भी फर्जी कॉल जारी रहीं, नई दिल्ली-बेंगलुरु आकाश एयर फ्लाइट (QP 1335) को राजधानी वापस लौटना पड़ा और इंडिगो की मुंबई-दिल्ली फ्लाइट 6E 651 को अहमदाबाद डायवर्ट करना पड़ा. पांच अन्य फ्लाइट्स को भी बम की धमकी मिली, जिनमें स्पाइसजेट की दो फ्लाइट्स भी शामिल हैं.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read